फोटो गैलरी

Hindi Newsगुरमेहर विवाद: कांग्रेस ने मांगा गृह राज्य मंत्री रिजिजू का इस्तीफा

गुरमेहर विवाद: कांग्रेस ने मांगा गृह राज्य मंत्री रिजिजू का इस्तीफा

कांग्रेस ने सेना के शहीद की बेटी गुरमेहर कौर की साख पर सवाल उठाने के लिए केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू का इस्तीफा मांगा। कांग्रेस ने एबीवीपी (ABVP) पर गुरमेहर को रेप करने की धमकी देकर सैन्य बलों का...

गुरमेहर विवाद: कांग्रेस ने मांगा गृह राज्य मंत्री रिजिजू का इस्तीफा
एजेंसीThu, 02 Mar 2017 07:12 AM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस ने सेना के शहीद की बेटी गुरमेहर कौर की साख पर सवाल उठाने के लिए केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू का इस्तीफा मांगा। कांग्रेस ने एबीवीपी (ABVP) पर गुरमेहर को रेप करने की धमकी देकर सैन्य बलों का अपमान करने का आरोप लगाया। कांग्रेस नेता मनप्रीत बादल ने कहा, गुरमेहर कौर पंजाब की बेटी नहीं बल्कि भारत की बेटी है। किरण रिजिजू का काम उनकी रक्षा करना है क्योंकि सरकार को शहीद की बेटी की हिफाजत करनी चाहिए। 

उन्होंने कहा, इसकी जगह उनकी साख पर सवाल करना बेहद दुभार्ग्यपूर्ण है। अगर किरण रिजिजू को जरा भी शर्म है तो उन्हें तुरंत इस्तीफा देना चाहिए। कांग्रेस नेता ने कहा, यह वो सरकार है जो देश को बांट रही हे। मैं राज्यमंत्री के इस्तीफे की मांग करता हूं। उन्होंने कहा कि यह अपनी तरह की कोई अकेली घटना नहीं है। 

भारत-पाक फोरम ने गुरमेहर का समर्थन किया

भारत एवं पाकिस्तान के नागरिक समाज का एक मंच दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा गुरमेहर कौर के समर्थन में सामने आया। मंच ने गुरमेहर को निशाना बनाने के लिए संघ से संबद्ध ABVP की निंदा की। पाकिस्तान-इंडिया पीपल्स फोरम फॉर पीस ऐंड डेमोक्रेसी ने एक बयान में कहा कि गुरमेहर के वक्तव्य ने युद्ध की निरर्थकता रेखांकित की है। फोरम ने कहा, सचाई यह है कि युद्ध और दुश्मनी ने लोगों की जानें ली है जबकि लाखों इसका खामियाजा उठा रहे हैं। भारत और पाकिस्तान को अन्य महाशक्तियों के साथ मिलकर अमन कायम करने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए।

अकाल तख्त, एसजीपीसी ने गुरमेहर का समर्थन किया 

सिखों के शीर्ष संगठन अकाल तख्त के प्रमुख ज्ञानी गुरबचन सिंह ने कहा कि सिख समुदाय गुरमेहर कौर के साथ है। अकाल तख्त के जत्थेदार ने कहा कि यह बेहद दुभार्ग्यपूर्ण है कि सिख धर्म और इसके वचनों से अनभिज्ञ कुछ लोग सिख लड़की गुरमेहर को धमकियां दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सिख समुदाय ने क्रूर लोगों से हमेशा ही लड़कियों को बचाया है। यहां तक कि गुरू गोविंद सिंह और उनके पिता गुरू तेग बहादुर साहिब ने अन्य धर्मों के लोगों के जीवन की रक्षा के लिए अपनी जान तक दे दी। जत्थेदार ने कहा कि संकट के समय में पूरा सिख समुदाय गुरमेहर के साथ खड़ा है। उन्होंने दिल्ली सरकार से गुरमेहर को धमकियां देने वाले लोगों के खिलाफ कड़े कदम उठाने की मांग की और कहा कि ऐसा नहीं होने की स्थिति में सिख समुदाय मूक दर्शक बनकर नहीं रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें