फोटो गैलरी

Hindi Newsहैरतअंगेज! दिल्ली में बलात्कार के 45 फीसदी मामले निकले झूठे

हैरतअंगेज! दिल्ली में बलात्कार के 45 फीसदी मामले निकले झूठे

बलात्कार के मुकदमों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बेशक महिलाओं के साथ होने वाले यौन उत्पीड़न की घटनाएं बढ़ी हैं। लेकिन इसका एक पहलू और है जो अदालतों के सामने आ रहा है। पिछले छह माह में 45 फीसदी ऐसे...

हैरतअंगेज! दिल्ली में बलात्कार के 45 फीसदी मामले निकले झूठे
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 24 Jul 2016 10:52 AM
ऐप पर पढ़ें

बलात्कार के मुकदमों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बेशक महिलाओं के साथ होने वाले यौन उत्पीड़न की घटनाएं बढ़ी हैं। लेकिन इसका एक पहलू और है जो अदालतों के सामने आ रहा है। पिछले छह माह में 45 फीसदी ऐसे मामले अदालत में आएं जिनमें महिलाएं हकीकत में पीड़िता नहीं थीं बल्कि छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा होने या फिर मांगें पूरी न होने पर बलात्कार का मामला दर्ज कराया।

निष्पक्ष जांच के बाद केस : द्वारका अदालत ने ऐसे बढ़ते मामलों पर चिंता जताई है। साथ ही पुलिस से कहा कि वह निष्पक्ष रूप से मामले की जांच करने के बाद ही मुकदमा दर्ज करे।

साबित नहीं हो पाते : छह जिला अदालतों के रिकॉर्ड से मिले आंकड़े बताते हैं कि बलात्कार के 70 फीसदी मामले अदालतों में साबित ही नहीं हो पाते हैं। जबकि 45 फीसदी मामले ऐसे हैं जिनमें मुकदमा दर्ज कराने वाले युवती अथवा महिला घटना के कुछ दिन के भीतर ही गुस्सा शांत होने पर आरोपी को बचाने अदालत पहुंच जाती हैं। इतना ही नहीं वह मानती हैं कि उनका व आरोपी के बीच प्रेम संबंध हैं और उन्हें प्रेमी द्वारा फोन बंद रखने, शादी की तारीख आगे बढ़ाने या युवक के परिवार द्वारा धमकाए जाने पर गुस्सा आ गया था। इसलिए उन्होंने बदला लेने के मकसद से मामला दर्ज कराया था और अब वह अपनी गलती सुधारना चाहती है। अदालतें इस तरह के बढ़ते मामलों से खासी नाराज हैं।

फोन बंद होने पर प्रेमी पर केस: द्वारका निवासी एक युवती के अपने किरायेदार से प्रेम संबंध थे। 2-3 मार्च 2014 की शाम युवती प्रेमी से मिली और दोनों के बीच शारीरिक संबंध बने। इसके अगले दिन प्रेमी ने मोबाइल फोन बंद कर लिया। इससे गुस्से में आकर पीड़िता ने प्रेमी के खिलाफ मुकदमा कर दिया।

सबक सिखाने को मुकदमा: नजफगढ़ की युवती की 29 मार्च 2014 को एक युवक से मुलाकात हुई। फिर दोनों अकसर मिलने लगे। इसकी भनक युवक की पत्नी को लग गई। उसने फोन कर युवती को धमकाया और मुकदमे की धमकी दी। इससे गुस्साई युवती ने युवक व उसकी पत्नी को सबक सिखाने के लिए बलात्कार का केस दर्ज करा दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें