फोटो गैलरी

Hindi NewsIRCTC ने शुरू की ऑनलाइन कैब, कुली व भोजन की सुविधा

IRCTC ने शुरू की ऑनलाइन कैब, कुली व भोजन की सुविधा

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कैब, कुली और भोजन की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू कर दी है और यह दायित्व भारतीय रेल और खान पान निगम (आईआरसीटीसी) को सौंपा गया है। इसके अलावा सभी रेलवे स्टेशनों पर...

IRCTC ने शुरू की ऑनलाइन कैब, कुली व भोजन की सुविधा
एजेंसीTue, 28 Jul 2015 02:50 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कैब, कुली और भोजन की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू कर दी है और यह दायित्व भारतीय रेल और खान पान निगम (आईआरसीटीसी) को सौंपा गया है। इसके अलावा सभी रेलवे स्टेशनों पर आवश्यक दवाई और मरहम पट्टी के साथ फस्ट एड बॉक्स की सुविधा भी संचालित की जा रही है।
          
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने लोकसभा में एक पूरक प्रश्न के जवाब में कहा कि कैब की ऑनलाइन बुकिंग सुविधा 26 और कुलियों के लिए यह सुविधा 21 स्टेशनों पर शुरू की गई है। पहले यह दोनों सुविधा सिर्फ 21 स्टेशनों तक ही सीमित थी लेकिन दक्षिण मध्य रेलवे और पश्चिमी रेलवे के पांच और स्टेशनों में कैब की ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की गई है। इन स्टेशनों पर कुली की सुविधा अभी ऑनलाइन नहीं हुई है।
          
उन्होंने बताया कि रेलों में यात्रियों को खान पान की ऑनलाइन पर्याप्त सुविधा दी जा रही है और फिलहाल यह सुविधा बिना पैंट्रीकार वाली 1482 रेल गाड़ियों में पायलट योजना के तहत एक साल के लिए शुरू की गई है। उनका कहना था कि यात्री जो चाहते हैं उन्हें वही सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। यात्री जो भी खाना चाहेगा उसे उचित मूल्य पर स्वच्छ खानपान की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उनका कहना था कि यह निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है और इसमें सुझाव और अनुभव के आधार पर जरूरी बदलाव भी होते रहेंगे।
            
श्री प्रभु ने कहा कि यात्रियों को उचित मूल्य पर स्तरीय चाय, नाश्ता तथा भोजन दिया जा रहा है। जोनल रेलवे को स्थानीय भोजन के आधार पर मेन्यू तैयार करने का अधिकार दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें