फोटो गैलरी

Hindi Newsदो दोस्तों से बनाया एप जिससे मिलेगा आपको कंफर्म TRAIN TICKET

दो दोस्तों से बनाया एप जिससे मिलेगा आपको कंफर्म TRAIN TICKET

आईआईटी खड़गपुर और एनआईटी के दो छात्रों ने एक ऐसा मोबाइल एप तैयार किया है जो कंफर्म रेल टिकट की आपकी समस्या दूर करेगा। यानी ये एप आपका टिकट एजेंट बन जाएगा। अभी तक आपको रेलवे टिकट सिर्फ आईआरसीटीसी की...

दो दोस्तों से बनाया एप जिससे मिलेगा आपको कंफर्म TRAIN TICKET
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 15 Feb 2016 09:24 AM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी खड़गपुर और एनआईटी के दो छात्रों ने एक ऐसा मोबाइल एप तैयार किया है जो कंफर्म रेल टिकट की आपकी समस्या दूर करेगा। यानी ये एप आपका टिकट एजेंट बन जाएगा। अभी तक आपको रेलवे टिकट सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट या एप से मिलता है वो भी जैसी उपलब्धता आपकी यात्रा शुरुआत वाले स्टेशन से है उसके अनुसार। मगर ये आपको कोई विकल्प नहीं देता है। मसलन आप अपनी यात्रा में क्या बदलाव करें कि टिकट कंफर्म मिल जाए।

एप बनाने वाले रूणाल जाजू ने बताया, टिकट बुकिंग के लिए स्टेशन-वार कुछ कोटा होता है। मिसाल की तौर पर यदि आपको दिल्ली से यात्रा करनी है। लेकिन वहां से टिकट वेटिंग में दिख रहा है, पर अगर आप गाजियाबाद या किसी और पास के स्टेशन से टिकट जांचें तो टिकट होता है। बस यही मदद करेगा ये एप। अगर आप ऐसे स्टेशन को खुद से खोजना चाहें तो यह मुश्किल होगा, लेकिन ये एप इसे स्वत: कर देता है।

टिकट जुगाड़ नाम के इस एप का विकास आईआईटी खड़गपुर के दूसरे वर्ष के छात्र रूणाल जाजू और उनके चचेरे भाई शुभम बलदावा ने किया है। बलदावा जमशेदपुर एनआईटी के छात्र हैं। आईआईटी के उद्यमशीलता प्रकोष्ठ ने इस ऐप्प को समर्थन दिया है और इस स्टार्ट अप को आईआईटी खड़गपुर के वार्षिक ग्लोबल बिजनेस माडल कंपटीशन में डेढ़ लाख रूपये का इनाम मिला है। यह ऐप्प प्रस्थान स्टेशन से पहले या बाद के स्टेशनों के हिसाब से उपलब्ध टिकट खोज देता है और किसी कन्फर्म टिकट से पूरा होने वाले अधिकतम मार्ग की जानकारी देता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें