फोटो गैलरी

Hindi Newsपीएम मोदी, गनी ने स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका

पीएम मोदी, गनी ने स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने शनिवार को इस पवित्र शहर में हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में भाग लेने के लिए आने के बाद सबसे पहले स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका। मोदी और...

पीएम मोदी, गनी ने स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका
एजेंसीSat, 03 Dec 2016 11:34 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने शनिवार को इस पवित्र शहर में हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में भाग लेने के लिए आने के बाद सबसे पहले स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका।

मोदी और गनी हरमिंदर साहिब तक पहुंचने से पूर्व विरासत गलियारे से होकर गुजरे जिसको नए सिरे से संरक्षित किया गया है। हरमिंदर साहिब में हजारों लोगों ने उनका स्वागत किया जो वहां घंटों से खड़े उनका इंतजार कर रहे थे। हरमिंदर साहिब को ही स्वर्ण मंदिर के नाम से जाना जाता है। मंदिर परिसर को रंगीन लाइटों और फूलों से सजाया गया था तथा दोनों नेताओं को मंदिर परिसर के विभिन्न हिस्सों में ले जाया गया।
 
गनी और मोदी ने स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका और ठंड के बावजूद उन्होंने वहां करीब 30 मिनट बिताए। मोदी ने स्वर्ण मंदिर में लंगर भी परोसा और इस दौरान गनी उनके साथ बने रहे। दोनों नेताओं को स्वर्ण मंदिर की 24 कैरेट सोने की प्रतिकति, पांच पुस्तकों का एक सेट, सरोपा तथा शाल भेंट की गई।

मोदी के स्वर्ण मंदिर के दौरे को कुछ वगोर् द्वारा पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पूर्व सिख समुदाय को लुभाने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। इससे पूर्व, शाम को गनी की हवाई अड्डे पर विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर ने अगवानी की। गनी और मोदी कल संयुक्त रूप से हार्ट आफ एशिया मंत्री स्तरीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद दोनों के बीच एक द्विपक्षीय बैठक भी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें