फोटो गैलरी

Hindi Newsदेश पर बुरी नजर रखने वालों के खिलाफ कड़ा प्रतिरोध जरूरी: राष्ट्रपति

देश पर बुरी नजर रखने वालों के खिलाफ कड़ा प्रतिरोध जरूरी: राष्ट्रपति

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को कहा है कि क्षेत्र में बदलती भू-राजनीतिक स्थिति के बीच भारत की प्रगति और सुरक्षा पर बुरा प्रभाव डालने का इरादा रखने वालों के खिलाफ कड़े प्रतिरोध की जरूरत...

देश पर बुरी नजर रखने वालों के खिलाफ कड़ा प्रतिरोध जरूरी: राष्ट्रपति
एजेंसीFri, 03 Mar 2017 12:47 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को कहा है कि क्षेत्र में बदलती भू-राजनीतिक स्थिति के बीच भारत की प्रगति और सुरक्षा पर बुरा प्रभाव डालने का इरादा रखने वालों के खिलाफ कड़े प्रतिरोध की जरूरत है।

उन्होंने एक हेलीकॉप्टर इकाई को उसके शानदार कार्यों के लिए सम्मानित भी किया। इस इकाई ने पिछले साल पठानकोट वायुसैनिक अड्डे पर हुए आतंकी हमले के दौरान आतंकियों को एक स्थान पर रोककर रखने में एक अहम भूमिका निभाई थी। राष्ट्रपति ने कहा कि इस बहुध्रुवीय और बहुपक्षीय विश्व में भारत एक जिम्मेदार और उभरती हुई शक्ति है। हमारे क्षेत्र के बदलते सामाजिक-आर्थिक और भू-राजनीतिक परिदृश्य की यह मांग है कि जो लोग हमारे देश की प्रगति, समृद्धि और सुरक्षा को प्रभावित करने का बुरा इरादा रखते हैं, उनके खिलाफ कड़ा प्रतिरोध अपनाया जाए।

केरल हिंसा: सीपीएम दफ्तर को किया आग के हवाले, RSS ऑफिस पर बम फेंका

उन्होंने कहा कि आंतरिक और बाहरी शत्रुतापूर्ण इकाइयों के खिलाफ प्रतिरोध के अलावा सशस्त्र बल प्राकृतिक आपदाओं के दौरान नागरिकों को मदद पहुंचाने के काम में भी आगे रहे हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि उत्तराखंड, कश्मीर घाटी और तमिलनाडु में बाढ़ के दौरान भारतीय वायुसेना के अभियानों का जिक्र अहम है और इन अभियानों को पूरा देश हमेशा याद रखेगा। उन्होंने कहा कि ये अनवरत और निस्वार्थ भाव वाले अभियान पराक्रमी वायुसैनिकों के धैर्य और दृढ़ता को दर्शाते हैं। राष्ट्रपति मुखर्जी तंबारम एयरबेस पर 125 हेलीकॉप्टर स्कवॉर्डन को प्रेजीडेंटस स्टैंडर्ड और मैकेनिकल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट को प्रेजीडेंटस कलर्स सौंपने के बाद अपनी बात रख रहे थे। स्टैंडर्ड और कलर्स किसी इकाई को उसकी उत्कृष्ट सेवा के लिए दिया जाता है।

मालदा बना 2000 के नकली नोटों का हब,17 में से 10 सिक्योरिटी फीचर हूबहू

नवंबर 1983 में अपने गठन के बाद से ही 125 हेलीकॉप्टर स्कवॉर्डन (ग्लैडिएटर्स) ने साल दर साल अपनी संचालन क्षमता बढ़ाई है और देश के भीतर या बाहर तैनाती के दौरान अपने पराक्रम एवं मारक क्षमताओं के लिए सराहना हासिल की है। सिएरा लियोन में संयुक्त राष्ट्र के झंडे तले तैनात किए जाने पर ग्लेडिएटर्स ने बंदी बनाए गए भारतीय सेना के 232 कर्मियों को छुड़ाने में अहम भूमिका निभाई थी।

राष्ट्रपति ने कहा कि जनवरी 2016 में, पठानकोट आतंकी हमले के दौरान आतंकियों कोएक स्थान पर रोकने के लिए स्कवॉर्डन ने अहम भूमिका निभाई थी। इस तरह से हताहतों की संख्या को कम किया जा सका था। तंबारम एयरफोर्स स्टेशन पर स्थित मैकेनिकल ट्रेनिंग इंस्टीटयूट वायुसेना के सबसे पुराने प्रशिक्षण संस्थानों में से एक है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें