फोटो गैलरी

Hindi Newsफारूख अब्दुल्ला का विवादित बयान, बोले- PoK पाकिस्तान का है

फारूख अब्दुल्ला का विवादित बयान, बोले- PoK पाकिस्तान का है

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने आज कहा, पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) पाकिस्तान का हिस्सा है और वह उसके साथ रहेगा जबकि भारत जम्मू कश्मीर के अपने हिस्से पर नियंत्रण...

फारूख अब्दुल्ला का विवादित बयान, बोले- PoK पाकिस्तान का है
एजेंसीFri, 27 Nov 2015 11:54 PM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने आज कहा, पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) पाकिस्तान का हिस्सा है और वह उसके साथ रहेगा जबकि भारत जम्मू कश्मीर के अपने हिस्से पर नियंत्रण बरकरार रखेगा। अब्दुल्ला ने दावा किया कि यह प्रस्ताव पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को दिया था।

अब्दुल्ला ने कहा, मुझे पता है कि जब अटल बिहारी वाजपेयी लाहौर गए, उन्होंने मुझे बताया था कि उन्होंने मुशर्रफ को प्रस्ताव दिया है कि वह उस हिस्से को ले लें और हम अपना हिस्सा रखते हैं और उस रेखा को ठीक कर लेते हैं ताकि लोगों के लिए इधर उधर आनजाना आसान हो जाए और व्यापार का विकास हो लेकिन वे इस पर तैयार नहीं हुए। उन्होंने कहा, आज वे इसे स्वीकार करने के लिए तैयार हैं लेकिन हमें वार्ता शुरू करनी होगी।

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भारत में शामिल होने की उठती कथित मांग के बारे में पूछे जाने पर अब्दुल्ला ने कहा कि ऐसा कभी नहीं होगा और दोनों देश राज्य के अपने-अपने हिस्से पर नियंत्रण बनाये रखेंगे।

उन्होंने कहा, ऐसा कभी नहीं होगा। वह (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर) पाकिस्तान का हिस्सा है और वह पाकिस्तान का हिस्सा रहेगा। यह (जम्मू कश्मीर) भारत का हिस्सा है और यह भारत का हिस्सा रहेगा, आपको यह समझना होगा।

फारूक अब्दुल्ला ने कहा, एक ही रास्ता है कि भारत और पाकिस्तान को (एकदूसरे से) एक वार्ता शुरू करनी चाहिए और उस वार्ता से एक रास्ता निकालना चाहिए।

उन्होंने कहा, हम कितने वर्षों से यह कहते आ रहे हैं कि वह (पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर) भारत का हिस्सा है। हमने अभी तक क्या किया है, क्या हमने उसे कभी वापस लिया है।

दोनों देशों के बीच क्रिकेट संबंध बहाल होने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि इस देश में स्थिति ऐसी है कि भारत और पाकिस्तान को श्रृंखला की मेजबानी के लिए एक तीसरे देश की तलाश करनी पड़ी।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच युद्ध से समस्या का कोई हल नहीं निकलेगा। उन्होंने कहा, हम पहले ही तीन युद्ध लड़ चुके हैं। किसी को भी कुछ भी नहीं मिला, दोनों ओर मात्र लोग मारे गए।

पीओके पर अब्दुल्ला की टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया जताते हुए भाजपा नेता एवं जम्मू कश्मीर के उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने कहा कि यह बयान संविधान के खिलाफ है देश इसे कभी भी स्वीकार नहीं करेगा।

उन्होंने कहा, 1994 में संसद ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान के साथ हमारा यदि कोई लंबित मुद्दा है, तो वह मुद्दा पाकिस्तान द्वारा अवैध रूप से कब्जे में लिये गये जम्मू कश्मीर के क्षेत्रों को लेकर है।

उन्होंने कहा, हमें उसे (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर) वापस लेना चाहिए और यदि कोई यह कहता है कि तो वह निश्चित तौर पर संविधान के अनुरूप नहीं कह रहा है।

इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर संबंधी अपने पिता फारूक अब्दुल्ला के विचारों पर टेलीविजन समाचार चैनलों के व्यवहार पर आश्चर्य जताया।

उन्होंने ट्वीट किया, समाचार चैनल मेरे पिता के विचारों को लेकर जिस तरह का व्यवहार कर रहे हैं उससे मैं हैरान हूं यह ऐसा है जैसे ऐसा उन्होंने ऐसा पहले कभी कहा ही नहीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें