फोटो गैलरी

Hindi Newsअब काला धन रखने वालों की खैर नहीं, PM मोदी ने 'सर्जिकल स्ट्राइक' के संकेत दिये

अब काला धन रखने वालों की खैर नहीं, PM मोदी ने 'सर्जिकल स्ट्राइक' के संकेत दिये

बिना किसी सर्जिकल स्ट्राइक के 65,000 करोड़ रुपये की संपत्ति की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को आय घोषणा योजना (आईडीएस) के तहत 30 सितंबर की समय सीमा के भीतर काले धन की घोषणा क

एजेंसीSun, 23 Oct 2016 09:28 AM

बिना किसी सर्जिकल स्ट्राइक के 65,000 करोड़ रुपये की संपत्ति की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को आय घोषणा योजना (आईडीएस) के तहत 30 सितंबर की समय सीमा के भीतर काले धन की घोषणा करने में नाकाम रहने वाले लोगों के खिलाफ ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ का संकेत दिया। 

वडोदरा में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा, ‘आईडीएस के तहत 65,000 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब संपत्ति की घोषणा हुई है, वह भी बिना किसी सर्जिकल स्ट्राइक के। सोचिए, अगर हम सर्जिकल स्ट्राइक करें, तो क्या होगा।’

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने आईडीएस के तहत धन एकत्रित करने के अलावा, जन धन योजना के तहत आधार नंबर को सीधे लिंक कराकर बिचौलियों को हटाते हुए पैसे का स्थानांतरण सीधे तौर पर करके 36,000 करोड़ रुपये बचाए हैं।

मोदी ने कहा, ‘तो, हम लगभग एक लाख करोड़ रुपये एकत्रित करने में सक्षम हुए हैं।’यहां 1 लाख से अधिक दिव्यांगों के बीच कृत्रिम पैर, हाथ रिक्शा तथा अन्य सहायक उपकरणों के वितरण को लेकर एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि मई 2014 से लेकर अब तक देश भर में इस तरह के 4,500 से भी अधिक कार्यक्रम हो चुके हैं, जबकि सन् 1992 से लेकर 2014 के बीच ऐसे केवल 56 कार्यक्रम हुए थे।

अब काला धन रखने वालों की खैर नहीं, PM मोदी ने 'सर्जिकल स्ट्राइक' के संकेत दिये1 / 3

अब काला धन रखने वालों की खैर नहीं, PM मोदी ने 'सर्जिकल स्ट्राइक' के संकेत दिये

देश की पहली रेलवे यूनिवर्सिटी वडोदरा में

बीते तीन महीनों के दौरान मोदी का गुजरात का यह चौथा दौरा है, लेकिन प्रधानमंत्री बनने के बाद बडोदरा का यह पहला दौरा है। उन्होंने वडोदरा तथा वाराणसी दोनों जगहों से लोकसभा चुनाव जीता था।

गुजरात में दिसंबर 2017 में विधानसभा चुनाव होने हैं। एक दिवसीय दौरे के दौरान मोदी ने वडोदरा के हारनी हवाईअड्डे पर 160 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एक इंटीग्रेटेड टर्मिनल इमारत का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि देश की पहली रेलवे यूनिवर्सिटी वडोदरा में स्थापित होगी, जिससे रेलवे क्षेत्र को बड़ा प्रौद्योगिकी सहयोग मिलेगा। 

उन्होंने कहा, ‘हमारी रेलवे लगातार पुरानी संरचनाओं के आधार पर संचालित हो रही है। प्रौद्योगिकी तथा नवाचार के साथ हम भारत में रेलवे की तस्वीर बदल सकते हैं। नवाचार को उत्साहित करने में यह यूनिवर्सिटी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।’हवाईअड्डे के बाहर विरोध कर रहे कुछ दलित स्वयंसेवकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। कुछ दलित नेताओं ने मांग की है कि हवाईअड्डे का नाम बाबा साहेब अंबेडकर हवाईअड्डा रखा जाए।

एक तर्क यह भी है कि चूंकि वडोदरा शहर का विकास दिवंगत राजा सायाजीराव गायकवाड़ ने किया था, इसलिए हवाईअड्डे का नाम उनके ही नाम पर रखा जाए। वहीं कांग्रेस के एक धड़े ने दावा किया कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) हवाईअड्डे का नाम पंडित दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर रखने का प्रयास करेगी।

अब काला धन रखने वालों की खैर नहीं, PM मोदी ने 'सर्जिकल स्ट्राइक' के संकेत दिये2 / 3

अब काला धन रखने वालों की खैर नहीं, PM मोदी ने 'सर्जिकल स्ट्राइक' के संकेत दिये

चार महीनों में 65,250 करोड़ रुपये के काले धन की घोषणा

भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई आय घोषणा योजना (आईडीएस) के तहत चार महीनों में 65,250 करोड़ रुपये के काले धन की घोषणा हो चुकी है। आईडीएस के परिणामों पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान वित्त मंत्री अरुण ने बताया था कि आईडीएस कोई इम्यून स्कीम नहीं है। इस स्कीम के दौरान 64,275 लोगों ने 65,250 करोड़ रुपये की काले धन की घोषणा की।

अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ने बताया था कि काले धन के तहत खुलासा करने वाले हर व्यक्ति ने औसतन एक करोड़ रुपये का खुलासा किया है। इस योजना के तहत खुलासा करने वाले लोगों की पहचान गुप्त रखी जाएगी। सरकार ने टैक्स छुपाए जाने के चलन को कम करने के लिए कई अहम फैसले किए हैं। सर्च ऑपरेशन के दौरान 56, 378 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति का खुलासा हुआ है। उन्होंने कहा कि HSBC बैंक की लिस्ट से तकरीबन 8,000 करोड़ रुपयों का टैक्स असेसमेंट पूरा हो गया है।

अब काला धन रखने वालों की खैर नहीं, PM मोदी ने 'सर्जिकल स्ट्राइक' के संकेत दिये3 / 3

अब काला धन रखने वालों की खैर नहीं, PM मोदी ने 'सर्जिकल स्ट्राइक' के संकेत दिये