फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपी में सरकार के लिए भाजपा का 'मोदी टोटका', बलिया से चुनावी शंखनाद

यूपी में सरकार के लिए भाजपा का 'मोदी टोटका', बलिया से चुनावी शंखनाद

पीएम नरेंद्र मोदी के बलिया कनेक्शन को देखते हुए भाजपा उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत के लिए 'मोदी टोटका' अपना रही है। पीएम मोदी रविवार को बलिया में मई दिवस पर महत्वाकांक्षी...

यूपी में सरकार के लिए भाजपा का 'मोदी टोटका', बलिया से चुनावी शंखनाद
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 30 Apr 2016 11:40 AM
ऐप पर पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी के बलिया कनेक्शन को देखते हुए भाजपा उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत के लिए 'मोदी टोटका' अपना रही है। पीएम मोदी रविवार को बलिया में मई दिवस पर महत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों को मुफ्त गैस कनेक्शन वितरित करेंगे। इसे उत्तर प्रदेश विधानसभा के आगामी चुनाव के लिये भाजपा का शंखनाद भी माना जा रहा है।

यह दिलचस्प है कि बलिया हर बार मोदी के लिये भाग्यशाली रहा है और राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो उन्होंने विकासात्मक के साथ-साथ राजनीतिक मकसद के लिये इस बार भी बलिया को ही चुना है। कहना गलत नहीं होगा कि मोदी का यह दौरा भाजपा के लिये विधानसभा चुनाव का औपचारिक शंखनाद होगा।

भाजपा प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर पूर्वांचल के खासकर गरीब तबकों में उत्साह है कि अब उनके घर की रसोई भी धुआंमुक्त होगी। यह जाहिर है कि केन्द्र सरकार के अच्छे कामों का फायदा प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा को ही होगा।

यह संयोग ही है कि सितम्बर 2001 में मोदी ने बलिया का दौरा किया था और एक ही सप्ताह बाद ही वह अप्रत्याशित रूप से गुजरात के मुख्यमंत्री बनाये गये थे। इसके अलावा वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में अपने प्रचार अभियान का समापन भी उन्होंने बलिया में ही किया था और वह देश के प्रधानमंत्री बन गये। यूपी भाजपा इस टोटके को आजमाने जा रही है। 

राजनीतिक प्रेक्षकों के मुताबिक प्रदेश के विधानसभा चुनाव में अभी करीब 10 माह बाकी हैं लेकिन आगामी 19 मई को पश्चिम बंगाल और असम समेत कई विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद भाजपा अपना पूरा ध्यान उत्तर प्रदेश पर लगायेगी। इसके लिये उसे एक ठोस शुरुआत की जरूरत थी जो मोदी बलिया में उज्ज्वला योजना के जरिये मुहैया कराएंगे।

अब देखना यह है कि बलिया से उज्ज्वला योजना की शुरुआत करने से आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा की सम्भावनाएं कितनी रोशन होती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें