फोटो गैलरी

Hindi Newsसिंधु समझौते के बाद पाक के मोस्ट फेवर्ड नेशन दर्जे पर होगा पुनर्विचार

सिंधु समझौते के बाद पाक के मोस्ट फेवर्ड नेशन दर्जे पर होगा पुनर्विचार

पाकिस्तान पर एक और चोट की तैयारी उरी हमले के बाद से मोदी सरकार पाकिस्तान के खिलाफ सख्त रुख अपनाए हुए है। संयुक्त राष्ट्र में आतंकवाद पर दुनिया के सामने उसे बेनकाब करने के बाद अब उस पर एक और च

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 27 Sep 2016 05:02 PM

पाकिस्तान पर एक और चोट की तैयारी

उरी हमले के बाद से मोदी सरकार पाकिस्तान के खिलाफ सख्त रुख अपनाए हुए है। संयुक्त राष्ट्र में आतंकवाद पर दुनिया के सामने उसे बेनकाब करने के बाद अब उस पर एक और चोट की जा सकती है। 

मोदी सरकार पाकिस्तान से सबसे तरजीही राष्ट्र (एमएफएन) के दर्जे को छीन सकती है। पीएम नरेंद्र मोदी ने एमएफएन के दर्जे पर समीक्षा के लिए गुरूवार को एक बैठक बुलाई है। इस बैठक में विदेश और वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारी शामिल होंगे। 

इससे पहले पीएम मोदी ने सोमवार को पाकिस्तान के साथ हुए सिंधु नदी जल समझौते पर बैठक बुलाई थी। ऐटी अटकलें चल रही थीं कि भारत इस समझौते को तोड़ सकता है, जिससे उसके कई हिस्से सूखे की चपेट में आ जाएंगे। पीएम मोदी ने कहा था कि पानी और खून साथ-साथ नहीं बह सकते।

1999 में दिया गया था पाक को एमएफएन का दर्जा
भारत ने 1999 में पाकिस्तान को सबसे तरजीही राष्ट्र का दर्जा दिया था। यह केवल  भारत ने यह दर्जा दिया है, पाकिस्तान ने भारत को नहीं दिया है। हालांकि उसने 2012 में कहा था कि वह भारत को एमएनएफ का दर्जा देगा लेकिन नहीं दिया।

अगली स्लाइड में पढ़ें, क्या हैं एमएफएन के मायने

सिंधु समझौते के बाद पाक के मोस्ट फेवर्ड नेशन दर्जे पर होगा पुनर्विचार1 / 2

सिंधु समझौते के बाद पाक के मोस्ट फेवर्ड नेशन दर्जे पर होगा पुनर्विचार

क्या हैं एमएफएन के मायने
इस समझौते पर हस्ताक्षर करने का मतलब है कि दोनों ही देश एक दूसरे को तथा डब्ल्यूटीओ के अन्य सदस्य देशों के साथ अनुकूल व्यापारिक भागीदार की तरह व्यवहार करेंगे।

उद्योग मंडल एसोचैम के अनुसार वर्ष 2015-16 में भारत के 641 अरब डॉलर के कुल वस्तु व्यापार में पाकिस्तान का हिस्सा मात्र 2.67 अरब डॉलर का है। भारत से इस पड़ोसी देश को 2.17 अरब डॉलर का निर्यात किया जाता है जो कि कुल निर्यात कारोबार का मात्र 0.83 प्रतिशत है जबकि पाकिस्तान से होने वाला आयात 50 करोड़ डॉलर यानी कुल आयात का 0.13 प्रतिशत ही होता है।

सिंधु समझौते के बाद पाक के मोस्ट फेवर्ड नेशन दर्जे पर होगा पुनर्विचार2 / 2

सिंधु समझौते के बाद पाक के मोस्ट फेवर्ड नेशन दर्जे पर होगा पुनर्विचार