फोटो गैलरी

Hindi Newsनोटबंदी का एक महीनाः विपक्ष ने मनाया काला दिवस, संसद में हंगामा

नोटबंदी का एक महीनाः विपक्ष ने मनाया काला दिवस, संसद में हंगामा

नोटबंदी का एक महीना पूरा होने पर विपक्षी दल आज काला दिवस मना रहे हैं। नोटबंदी के मुद्दे पर चर्चा को लेकर संसद में गुरुवार को भी हंगामा हुआ। राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दलों ने हंग

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 08 Dec 2016 12:20 PM

नोटबंदी का एक महीना पूरा होने पर विपक्षी दल आज काला दिवस मना रहे हैं। नोटबंदी के मुद्दे पर चर्चा को लेकर संसद में गुरुवार को भी हंगामा हुआ। राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दलों ने हंगामा शुरू कर दिया। विपक्षी दलों के शांत न होने पर उपराष्ट्रपति ने सदन की कार्यवाही पहले दोपहर 12 बजे तक के लिए फिर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी। 

सरकार ने कहा कि वह सदन में चर्चा को तैयार है। इससे पहले विपक्षी दलों के सांसद संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के पास एकत्र हुए और काली पट्टी बांधकर मोदी सरकार के इस फैसले के खिलाफ विरोध जताया। 

यह पीएम का मूर्खतापूर्ण निर्णयः राहुल गांधी
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि ये पीएम मोदी का बोल्ड नहीं मूर्खतापूर्ण निर्णय था, जिसके कारण देशभर में 100 से ज्यादा लोग मारे गए। इसके पीछे मोदी जी का अहंकार है। उन्होंने ये भी कहा कि आज सरकार पेटीएम को बढ़ावा दे रही है दरअसल PayTm का मतलब है पे टू मोदी।

मीडिया से बात करते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, पीएम मोदी का नोटबंदी का फैसला मूर्खतापूर्ण था, एक महीने पहले उन्होंने इस वित्तीय प्रयोग को बिना किसी से पूछे किया। इसका सबसे ज्यादा नुकसान गरीब, किसानों को हुआ। बुआई नहीं हो सकी। लार्सन एंड टर्बो ने एक लाख लोगों को निकाल दिया, बेरोजगारी बढ़ रही है। ये बोल्ड नहीं मूर्खतापूर्ण निर्णय है। पीएम पहले देश से कालेधन की बात कर रहे थे, कहते थे कि वो आएगा तो किसानों को देंगे। अब ये बात नहीं करते।

'हम पीएम को भागने नहीं देंगे, समझाएंगे'
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एक के बाद एक बहाने से भाग रहे हैं। हम उन्हें भागने नहीं देंगे, उन्हें समझाएंगे। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के इस आइडिया से पीएम मोदी का लक्ष्य सिर्फ कुछ लोगों को फायदा पहुंचाना है। इससे देश को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। उन्होंने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा, वे हंस रहे हैं और यहां देश के लेाग परेशान झेल रहे हैं। लोकसभा में अगर मुझे बोलने दिया जाए तो मैं सबको बता दूंगा कि कैस पेटीएम मतलब पे टू मोदी होता है।    

नोटबंदी का एक महीनाः विपक्ष ने मनाया काला दिवस, संसद में हंगामा1 / 2

नोटबंदी का एक महीनाः विपक्ष ने मनाया काला दिवस, संसद में हंगामा

काला दिवस नहीं, कालाधन का समर्थन दिवस है: वेंकैया नायडू 
केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि ये विपक्षी दलों का काला दिवस नहीं है। यह कालाधन का समर्थन दिवस है। ये दो हफ्ते से संसद में चर्चा नहीं होने दे रहे हैं। अब कांग्रेस गांधी प्रतिमा के सामने तमाशा कर रही है, धरना दे रही है।

नोटबंदी के बाद से 100 से अधिक लोगों की मौतः आजाद
कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने राज्यसभा में कहा कि नोटबंदी के बाद से अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत हुई है। हमलोग चाहते हैं कि उनको संसद में श्रद्घांजलि दी जाए लेकिन सरकार इससे इनकार कर रही है। इस कारण से ही विपक्षी दलों ने गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया है और उन्हें श्रद्धांजलि दी है। 

इस पर वेंकैया नायडू ने राज्यसभा में कहा कि विपक्षी दल आरोप लगा रहे हैं लेकिन इस मौके पर हम जवाब देने को तैयार हैं। 

जनता के हित में काला दिवसः मायावती
बसपा नेता मायावती ने कहा कि विपक्ष का कोई व्यक्तिगत स्वार्थ नहीं है। देश की 90 फीसदी जनता के हित को ध्यान में रखकर काला दिवस मनाया गया है। सही मायने में जनता के लिए काला दिन 8 नवंबर से ही शुरू हो गया था। उनके लिए एक पूरा महीना काला दिन के रूप में गुजरा है।

गौरतलब है कि नोटबंदी के फैसले के कारण लोगों को हो रही दिक्क्तों को देखते हुए विपक्षी दल राज्यसभा और लोकसभा में हंगमा कर रहे हैं, जिसके संसद की कार्यवाही पिछले दो हफ्तों से नहीं चल रही है।

नोटबंदी का एक महीनाः विपक्ष ने मनाया काला दिवस, संसद में हंगामा2 / 2

नोटबंदी का एक महीनाः विपक्ष ने मनाया काला दिवस, संसद में हंगामा