फोटो गैलरी

Hindi Newsबदले पाकिस्तान के सुर, अब बिना शर्त बातचीत को तैयार

बदले पाकिस्तान के सुर, अब बिना शर्त बातचीत को तैयार

पाकिस्तान के टीवी चैनल जिओ न्यूज ने कहा है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने संकेत दिए हैं कि भारत के साथ इस्लामाबाद पूर्व शर्त के बिना वार्ता को तैयार है । कहा जाता है कि शरीफ ने यह संकेत...

बदले पाकिस्तान के सुर, अब बिना शर्त बातचीत को तैयार
एजेंसीSun, 29 Nov 2015 08:58 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के टीवी चैनल जिओ न्यूज ने कहा है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने संकेत दिए हैं कि भारत के साथ इस्लामाबाद पूर्व शर्त के बिना वार्ता को तैयार है ।

कहा जाता है कि शरीफ ने यह संकेत कल यहां राष्ट्रमंडल शासन प्रमुखों की बैठक (चोगम) से इतर ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के साथ मुलाकात के दौरान दिया।

चैनल ने खबर दी कि शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान भारत और अफगानिस्तान सहित अपने सभी पड़ोसियों के साथ मित्रवत संबंध कायम रखने का इरादा रखता है।

दोनों पड़ोसियों के बीच संबंधों में सीमा पर होने वाली गोलीबारी और संघर्षविराम उल्लंघन की सिलसिलेवार घटनाओं के चलते बाधा उत्पन्न होती रही है। अगस्त में एजेंडे पर विवाद के चलते दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच बैठक रद्द हो गई थी।

भारत आतंकवाद के मुद्दे पर चर्चा करना चाहता था और पाकिस्तान कश्मीर मुद्दा उठाने पर अड़ा हुआ था।

शरीफ ने कैमरन को बताया कि पाकिस्तान पेरिस में हाल में हुए आतंकी हमलों से अत्यंत दुखी है और उनका खुद का देश भी आतंकवाद से पीडि़त रहा है, इसलिए वह फ्रांस के लोगों का दर्द समझ सकते हैं।

दोनों नेताओं ने अपने देशों की व्यापक सुरक्षा और समृद्धि के लिए मिलकर काम करने की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता व्यक्त की।


रिपोर्ट में कहा गया कि दोनों नेताओं ने आतंकवाद, संगठित अपराध और अवैध आव्रजन के संयुक्त खतरों से मुकाबला करने के लिए मिलकर काम करने की कटिबद्धता दोहराई।

इसमें कहा गया कि शरीफ और कैमरन विविध क्षेत्रों- खासकर व्यापार, निवेश और सुरक्षा क्षेत्र में करीबी सहयोग जारी रखने पर सहमत हुए और ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने आतंकवाद तथा चरमपंथ के खात्मे में पाकिस्तान के प्रयासों की सराहना की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें