फोटो गैलरी

Hindi Newsनवाज के सांसद ने पूछा, हाफिज सईद को क्यों पाल रहे हैं हम?

नवाज के सांसद ने पूछा, हाफिज सईद को क्यों पाल रहे हैं हम?

मुंबई हमले के साजिशकर्ता हाफिज सईद को कोसने के बाद पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सांसद खुद अपने ही बयान से पीछे हटते दिख रहे हैं। गुरुवार को नवाज की पार्टी पीएमएलएन के सांसद राणा मोहम्मद अफजल ने...

नवाज के सांसद ने पूछा, हाफिज सईद को क्यों पाल रहे हैं हम?
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 09 Oct 2016 09:18 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंबई हमले के साजिशकर्ता हाफिज सईद को कोसने के बाद पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सांसद खुद अपने ही बयान से पीछे हटते दिख रहे हैं। गुरुवार को नवाज की पार्टी पीएमएलएन के सांसद राणा मोहम्मद अफजल ने पीएम से पूछा था कि आखिर हाफिज सईद हमें ऐसे कौन से अंडे देता है, जो हम उसे पाल-पोस रहे हैं? ऐसे संगठनों पर कार्रवाई नहीं होने की वजह से पाक को अंतरराष्ट्रीय मंच पर बार-बार शर्मिदा होना पड़ रहा है। हालांकि बाद में अखबार 'द डॉन' से अफजल ने कहा कि उन्होंने हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई की मांग नहीं की थी। 

उन्होंने कहा कि वह सिर्फ यह बताना चाहते थे कि भारत हाफिज सईद के मुद्दे का फायदा उठाकर पाकिस्तान को ब्लैकमेल कर रहा है। अगर उससे पाकिस्तान को कोई फायदा नहीं हो रहा है, तो हम उसका समर्थन क्यों कर रहे हैं।

भारत सिंधु जल संधि नहीं तोड़ सकता

भारत की ओर से सिंधु जल संधि की समीक्षा करने के फैसले पर टिप्पणी करते हुए पाकिस्तान ने कहा कि वह इस संधि को एकपक्षीय रूप से रद्द या उसमें बदलाव नहीं कर सकता। 

'डॉन' अखबार के मुताबिक, विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने गुरुवार को साप्ताहिक ब्रीफिंग के दौरान कहा, सिंधु जल संधि (आईडब्ल्यूटी) किसी खास समय सीमा तक के लिए नहीं की गई थी। भारत व पाकिस्तान इसके प्रावधानों को मानने के लिए बाध्य है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इस मुद्दे पर भारत के ताजा कदम को लेकर दबाव बनाने की अपील की।

पाकिस्तान ने संघर्षविराम का फिर किया उल्लंघन 

पाकिस्तानी सेना ने शुक्रवार सुबह एक बार फिर संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा से सटे भारतीय क्षेत्र में गोलीबारी की। सजिर्कल स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान ने 25वीं बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया। पुलिस ने बताया, पाकिस्तानी सेना की ओर से शुक्रवार सुबह भारतीय सेना और नागरिकों पर अंधाधुंध मोर्टार दागे गए, जिसके बाद पुंछ जिले के माल्टा इलाके में भारी गोलीबारी शुरू हो गई।

सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान की ओर से अकारण की गई गोलीबारी का भारतीय सेना ने समान क्षमता के हथियारों से जवाब दिया। पाकिस्तान नवंबर 2003 में भारत के साथ हुए संघर्ष विराम समझौते का लगातार उल्लंघन करता आ रहा है। पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम का उल्लंघन 28 सितंबर की रात भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादियों के लांच पैड्स को निशाना बनाकर किए गए सजिर्कल स्ट्राइक्स के बाद लगातार हो रहे हैं।

'हर जगह पूछे जाते हैं सवाल'

राणा ने कहा कि विदेशों में बार-बार सईद पर सवाल पूछे जाते हैं। हाल में फ्रांस की यात्र के दौरान भी ऐसा हुआ। भारत हमेशा सईद के नाम पर पाक को दुनियाभर में बदनाम कर रहा है। इसलिए पाक सरकार को इन संगठनों पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए।

बाज नहीं आ रहे हाफिज समर्थक

हाफिज सईद के खिलाफ राणा अफजल के बयान के बाद इस आतंकी के समर्थक तिलमिला गए हैं। सोशल मीडिया पर ‘आईएमहाफिजसईद’ हैशटैग के साथ जमात-उद-दावा (जेयूडी) के सरगना को समाज सेवक के रूप में पेश करने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही सांसद अफजल की भी आलोचना करने में लगे हुए हैं।

पीओके में हो चुके प्रदर्शन

पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में आतंकी शिविरों से परेशान स्थानीय निवासी गुरुवार को विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं। मुजफ्फराबाद, चिनारी, मीरपुर, गिलगिट और नीलम घाटी में लोगों ने आतंकी कैंपों के खिलाफ मार्च निकाला था।

शरीफ के भाई की दो टूक

इससे पहले पाकिस्तान में हुई सर्वदलीय बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री और पीएम नवाज शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ दो टूक कह चुके हैं कि सुरक्षा बल परदे के पीछे रहकर आतंकियों को आजाद कराने की मुहिम चला रहे हैं।

छुटकारा पाने की मांग

पाकिस्तान में विपक्ष के नेता एतजाज एहसन भी आतंकियों को पनाह देने के मामले पर सरकार की आलोचना कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अकेला पड़ गया है क्योंकि यहां ‘नॉन-स्टेट एक्टर’ आजाद घूमते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें