फोटो गैलरी

Hindi Newsकाम की खबर : फेलोशिप और स्कॉलरशिप के लिए अब आधार जरूरी

काम की खबर : फेलोशिप और स्कॉलरशिप के लिए अब आधार जरूरी

जूनियर रिसर्च फेलोशिप और पोस्ट ग्रेजुएट स्कॉलरशिप उन छात्रों को ही मिलेगा जो अपना आधार नंबर देगा। यानी जो छात्र समय पर कॉलेज में अपना आधार नंबर नहीं जमा कराएगा उसे स्कॉरशिप मिलने में देरी हो सकती...

काम की खबर : फेलोशिप और स्कॉलरशिप के लिए अब आधार जरूरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Apr 2017 07:46 AM
ऐप पर पढ़ें

जूनियर रिसर्च फेलोशिप और पोस्ट ग्रेजुएट स्कॉलरशिप उन छात्रों को ही मिलेगा जो अपना आधार नंबर देगा। यानी जो छात्र समय पर कॉलेज में अपना आधार नंबर नहीं जमा कराएगा उसे स्कॉरशिप मिलने में देरी हो सकती है।

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, जो छात्र सरकार से स्कॉलरशिप या फेलोशिप चाहते हैं उन्हें जून महीने में अंत तक अपना आधार नंबर जमा कराना होगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

मंत्रालय की ओर से जारी किए गए निर्देश में कहा गया है कि यूजीसी और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) की ओर से मिलने सभी तरह के फेलोशिप के लिए आधार जरूरी होगा।

सरकार ने कहना है कि सेवा या लाभ के पात्रों की पहचान के तौर पर आधार नंबर लिया जा रहा है ताकि प्रक्रिया को पारदर्शी और बेहतर बनाया जा सके। आधार के जरिए सही और पात्र लोगों को सीधे लाभी पहुचाया जा सकेगा। इतना ही नहीं आधार नंबर लागू होने से लोगों को पहचान के लिए कई तरह  के कागजात भी नहीं देने पड़ेंगे।

सभी संभावित पात्र छात्रों को 30 जून तक अपने कॉलेज में आधार नंबर जमा कराने के निर्देश दिए गए हैं।

'आधार' बिना नहीं मिलेगा राशन

अगर आपके पास नहीं है आधार कार्ड तो नहीं हो पाएंगे ये 5 काम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें