फोटो गैलरी

Hindi NewsAlert! पुराने नोट रखे तो 50,000 जुर्माना, 4 साल जेल पर अभी सस्पेंस

Alert! पुराने नोट रखे तो 50,000 जुर्माना, 4 साल जेल पर अभी सस्पेंस

नया कानून आपको जेल पहुंचा सकता है! ब्लैक मनी पर शिकंजा कसने के लिए मोदी सरकार नोटबंदी के बाद अब एक नया कानून लाने की तैयारी में है। केंद्र सरकार ने नोटबंदी पर नया ऑर्डिनेंस लाने का ऐलान कर दि

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 29 Dec 2016 07:25 AM

नया कानून आपको जेल पहुंचा सकता है!

ब्लैक मनी पर शिकंजा कसने के लिए मोदी सरकार नोटबंदी के बाद अब एक नया कानून लाने की तैयारी में है। केंद्र सरकार ने नोटबंदी पर नया ऑर्डिनेंस लाने का ऐलान कर दिया है जिसके मुताबिक अगर किसी के पास 10 हजार से ज्यादा 500/1000 रुपए के पुराने नोट पाए गए तो उसे 4 साल की जेल और 25 से 50 हज़ार तक जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। हालांकि जुर्माने की रकम पकड़े गए पुराने नोटों की कीमत के मुताबिक भी तय की जा सकती है। बता दें कि 4 साल की जेल की सजा पर अभी सरकार की तरफ से स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। 

क्या होगा ये नया कानून
'द स्पेसिफाइड बैंक नोट्स सेसेशन ऑफ लाइबिलिटीज ऑर्डिनेंस' को सरकार के नोटबंदी के फैसले को कानूनी तौर पर लेजिस्लेटिव का सपोर्ट देने के लिए लाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में बुधवार को विशिष्ट बैंक नोट दयित्व समाप्ति अध्यादेश को मंजूरी दी गई, जिसमें 500, 1,000 रुपये के पुराने बंद नोट 31 मार्च के बाद भी एक सीमा से अधिक रखने को कानून के तहत जुर्म माना जायेगा। इस कैबिनेट मीटिंग में आरबीआई एक्ट में बदलाव करने को मंजूरी दी गई है।

क्यों किया गया
सरकार की आठ नवंबर की घोषणा के बाद हालांकि 500, 1,000 रुपये के पुराने नोट कानूनी रूप से मान्य नहीं रह गये थे लेकिन भविष्य में इनको लेकर किसी तरह का कोई विवाद खड़ा नहीं हो इसलिये मात्र अधिसूचना जारी करने को काफी नहीं माना गया और केन्द्रीय बैंक को इनके दायित्व से मुक्त करने के लिये कानूनी संशोधन के लिये अध्यादेश को मंजूरी दी गई। इस नए कानून के बाद जिनके पास बड़ी तादाद में पुराने नोट हैं, वे इसे जाहिर करेंगे और आरबीआई में जमा करेंगे और सरकार को ब्लैकमनी का पता चल सकेगा।

क्या बदला है
बदलाव के मुताबिक, भविष्य में आने वाली दिक्कतों को रोकने के लिए बड़े नोटों को हटाने को लेकर सरकार और आरबीआई की जवाबदेही खत्म कर दी गई है। सरकार ने ये भी साफ किया है कि 10 या इससे कम पुराने नोट मिलने पर कोई जुर्माने का प्रावधान नहीं होगा। 10 नोट यानी बंद हुए नोटों में बड़ा हिस्सा 1000 का है। इस तरह माना जा रहा है कि 10 हजार रुपए तक पुराने नोट रखने की लिमिट है। इससे कम नोट होने पर जुर्माना नहीं देना होगा।

अगली स्लाइड में पढ़िए जेल की सजा पर क्या है सस्पेंस...

Alert! पुराने नोट रखे तो 50,000 जुर्माना, 4 साल जेल पर अभी सस्पेंस1 / 4

Alert! पुराने नोट रखे तो 50,000 जुर्माना, 4 साल जेल पर अभी सस्पेंस

जेल की सजा पर अभी भी सस्पेंस!

सूत्रों के मुताबिक, 31 मार्च के बाद पुरानी करंसी मिलने पर 4 साल की जेल की सजा का प्रस्ताव लाया गया था। लेकिन इस बात को मंजूरी मिली या नहीं, ये साफ नहीं हो पाया है। ऑर्डिनेंस राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। उनके साइन होने के बाद यह लागू हो जाएगा।

बता दें कि नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को नोटबंदी का एलान किया था। 30 दिसंबर, पुराने नोट बैंक अकाउंट में जमा करने की आखिरी तारीख है। गौरतलब है कि जब संसद का सत्र न चल रहा हो और कोई कानून लाने की जरूरत हो तो सरकार ऑर्डिनेंस लाती है। अगर 6 महीने के भीतर इसे संसद में पास न कराया जाए तो यह अपने आप ही खत्म हो जाता है।
अगली स्लाइड में पढ़िए कितना और कैसे लगेगा जुर्माना...

Alert! पुराने नोट रखे तो 50,000 जुर्माना, 4 साल जेल पर अभी सस्पेंस2 / 4

Alert! पुराने नोट रखे तो 50,000 जुर्माना, 4 साल जेल पर अभी सस्पेंस

इतने पुराने नोट रखने पर होगा जुर्माना!

गौरतलब है कि 1 जनवरी 2017 से 10 नोट से ज्यादा मिलने पर जुर्माना देना होगा। बता दें कि बंद हुए नोटों में बड़ा हिस्सा 1000 के नोटों का है इसलिए ही सीमा को 10 नोट यानी अधिकतम 10 हज़ार रुपए रखा गया है। इससे कम नोट होने पर कोई जुर्माना नहीं होगा।

इस नए कानून के मुताबिक 1 जनवरी से 31 मार्च तक तय लिमिट से ज्यादा पुराने नोट मिलने पर 5 हजार या उसका 5 गुना ज्यादा (25 हज़ार तक) जुर्माना देना होगा। 1 अप्रैल से जुर्माने की रकम 10 हजार या 5 गुना (जो ज्यादा हो) होगी।

अगली स्लाइड में जानिए किन लोगों को है छूट...

Alert! पुराने नोट रखे तो 50,000 जुर्माना, 4 साल जेल पर अभी सस्पेंस3 / 4

Alert! पुराने नोट रखे तो 50,000 जुर्माना, 4 साल जेल पर अभी सस्पेंस

इन लोगों को मिली है छूट

सरकार ने पुराने नोट बैंक में जमा करने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर रखी है। इसके अलावा, 31 मार्च तक विदेश गए हुए, सेना में दूरदराज के इलाकों में तैनात जवान या फिर उचित कारण बताकर बैंक में पुराने नोट जमा करा सकते हैं। जरूरी कारण बताकर देश में 19 आरबीआई ब्रांच पर भी पुराने नोट जमा किए जा सकेंगे।

1978 में भी हुआ था ऐसा
1978 में मोरारजी देसाई ने सरकार की जवाबदेही खत्म करने के लिए ऐसा ही ऑर्डिनेंस लाई थी। मोरारजी सरकार ने 1000, 5000 और 10000 के नोट बंद किए थे।

खुशखबरीः सरकार स्मार्टफोन की खरीद पर दे सकती है छूट

मुलायम बोले- नहीं करेंगे गठबंधन, देखें- 325 प्रत्याशियों की पहली सूची

लोन की EMI चुकाने के लिए कुल 90 दिन का अतिरिक्त समय

Alert! पुराने नोट रखे तो 50,000 जुर्माना, 4 साल जेल पर अभी सस्पेंस4 / 4

Alert! पुराने नोट रखे तो 50,000 जुर्माना, 4 साल जेल पर अभी सस्पेंस