class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नहीं बंद किए जाएंगे दो हजार रुपये के नोट: अरुण जेटली

नहीं बंद किए जाएंगे दो हजार रुपये के नोट: अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि नोटबंदी के बाद जारी दो हजार रुपये का नोट वापस लिए जाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। इन नोटों को नोटबंदी के बाद 500 रुपये के नए नोटों के साथ जारी किया गया था। 

सवालों के जवाब में जेटली ने लोकसभा में बताया कि दस दिसंबर 2016 तक 500 और 1000 रुपये के 12.44 लाख करोड़ रुपये के पुराने नोट करेंसी चेस्ट में लौटे हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि नोटबंदी के बाद करेंसी चेस्ट में लौटे पुराने बैंक नोटों की वास्तविक संख्या और जारी किए गए आंकड़ों में कुछ फेरबदल हो सकता है। 

वित्त मंत्री ने कहा कि वापस आए नोटों में से फर्जी करंसी के बारे में पड़ताल करना अभी बाकी है। इसके अलावा काउंटिंग में भी चूक हो सकती है। नोटबंदी के बाद कैश की कमी अब सामान्य होने की बात करते हुए जेटली ने कहा कि 3 मार्च 2017 को 12 लाख करोड़ रुपये की मुद्रा प्रचलन में थी, जबकि 27 जनवरी को यह आंकड़ा 9.921 लाख करोड़ रुपये था।

RBI जल्द जारी करेगा 10 का प्लास्टिक नोट, ऐसे होगा पुराने नोट से अलग

जेटली ने दोहराया कि नोटबंदी का सरकार का फैसला भ्रष्टाचार, काला धन, नकली करंसी और आतंकी फंडिंग पर रोक लगाने के लिए था। उन्होंने कहा कि इस फैसले से बैंकों में नकद संग्रह में बड़ा इजाफा हुआ है। इससे ब्याज दर में कमी की उम्मीद है। इसके अलावा बैंकों को अपना साख आधार बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:no planning to withdraw two thousand rupees notes finance minister arun jaitley