class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

25Cr. का 'शहंशाह' और 21Cr. का 'सुल्तान', खानपान जानकर हो जाएंगे हैरान

25Cr. का 'शहंशाह' और 21Cr. का 'सुल्तान', खानपान जानकर हो जाएंगे हैरान

1/2 25Cr. का 'शहंशाह' और 21Cr. का 'सुल्तान', खानपान जानकर हो जाएंगे हैरान

 

फरीदाबाद में चल रहे तीन दिवसीय एग्री लीडरशिप समिट 2017 में एक भारी भरकम मुर्रा बैल काफी फेमस हो रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी कीमत हजारों-लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में है। समिट में इस बैल की कीमत 25 करोड़ रुपए आंकी गई है। इसका नाम शहंशाह रखा गया है। बैल के मालिक फरीदाबाद के दिदवारी गांव के रहने वाले नरेंद्र सिंह हैं। नरेंद्र अपने घर पर ही डेयरी चलाते हैं और उन्होंने 4 साल के शहंशाह को 2016 में यूपी में पशुओं के लिए हुई एक सौंदर्य प्रतियोगिता भी जीती थी। 

ये है 25 करोड़ के 'शहंशाह' की डाइट

हरियाणा का कृषि और किसान कल्याण विभाग 18 से 20 मार्च तक फरीदाबाद जिले में इस समिट का आयोजन कर रहा है। सिंह ने बताया कि बैल की लंबाई पांच फीट 10 इंच है और पूंछ से लेकर सिर तक उसकी लंबाई 15.5 फीट है। उन्होंने दावा किया कि शहंशाह की मां एक दिन में 27 लीटर दूध देती है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मालिक ने दावा किया कि उनके बैल की कीमत 25 करोड़ रुपये है। शहंशाह रोज 10 लीटर दूध और आधा किलो घी पीता है।

शहंशाह के अलावा गतौली गांव के दलेल सिंह का रुस्‍तम नाम का एक अन्य बैल भी समिट में आकर्षण का केंद्र है। बैल के मालिक ने बताया कि रुस्‍तम 5.7 फीट ऊंचा है और पूंछ से सिर तक उसकी लंबाई 16.5 फीट है। उसकी रोज की खुराक में 20 लीटर दूध, गाजर और फल शामिल हैं। उन्होंने कहा कि वह रस्तम का वीर्य बेचकर हर साल 50 लाख रुपये कमाता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें 21 करोड़ का भैंसा 'सुल्तान' के बारे में...

Next
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:murrah bull shahenshah and buffalo sultan star attraction at agri summit