फोटो गैलरी

Hindi Newsडेंगू और चिकनगुनिया का कहर, एक हफ्ते में आ चुके हैं 500 से ज्यादा मामले

डेंगू और चिकनगुनिया का कहर, एक हफ्ते में आ चुके हैं 500 से ज्यादा मामले

  राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में डेंगू और चिकनगुनिया के सैकड़ों मरीज अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं। ऐसे में यदि दिल्ली सरकार गंभीरता से नहीं लिया तो डेंगू और चिकनगुनिया से जुड़े

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 29 Aug 2016 03:41 PM

 

राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में डेंगू और चिकनगुनिया के सैकड़ों मरीज अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं। ऐसे में यदि दिल्ली सरकार गंभीरता से नहीं लिया तो डेंगू और चिकनगुनिया से जुड़े मरीज हजारों की संख्या में पहुंच जाएंगे। अभी तक दिल्ली में डेंगू के कुल 487 और चिकनगुनिया के 432 मामले आए हैं, जिनमें से दो की मौत भी हो चुकी है।

पूरे देशभर में डेंगू और चिकनगुनिया से ग्रसित मरीज दिल्ली में सबसे अधिक पाए गए हैं। एक आंकड़े में चौंकाने वाली बात यह सामने आई है कि पिछले एक हफ्ते के भीतर 500 से ज्यादा मरीज अस्पतालों में भर्ती कराए गए, जिसमें डेंगू के 176 और चिकनगुनया के 412 मामले सामने आए हैं। ऐसी गंभीर स्थिति में दिल्ली की आप सरकार की तरफ से अभी तक कोई निर्देश नहीं मिले हैं। अस्पतालों में डेंगू और चिकनगुनिया से ग्रसित मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा हैं। कई अस्पतालों के डॉक्टरों का कहना है कि रोजाना ही इससे ग्रसित लोग चिकित्सा के लिए पहुंच रहे हैं।

दिल्ली सरकार अभी भी शांत
डेंगू और चिकनगुनिया अपना प्रकोप दिल्ली के कई इलाकों में लोगों को अपने चपेट में ले रहा है। एक हफ्ते में 500 से अधिक मामलों के सामने आने के बावजूद भी अधिकारियों की नींद नहीं खुली और रोग को फैलने से रोकने या मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाए गए। दिल्ली की आप सरकार अभी भी शांत रवैया अपनाई हुई है। सरकार की तरफ से अनाधिकत इलाकों में दवाईयों और धुएं का छिड़काव नहीं किया गया।

दिल्ली सरकार के खिलाफ दायर हो चुकी है याचिका
राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू के बढ़ते मामलों और इस रोग के कारण होने वाली मौतों के मददेनजर एडवोकेट शाहिद अली ने यह 27 अगस्त 2016 को जनहित याचिका दायर कर चुके हैं। याचिका पर सुनवाई संभवत: अगले महीने होगी। याचिका में आरोप लगाया गया है कि इस साल डेंगू के सैकड़ों मामलों के सामने आने के बावजूद संबद्ध अधिकारियों की नींद नहीं खुली। 
एडवोकेट शाहिद अली ने कहा, बीते 5 साल के मुकाबले इस साल दिल्ली में डेंगू के कारण हालात ज्यादा खराब हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि तीनों निगम, खासकर दक्षिण दिल्ली नगर निगम और दिल्ली सरकार अपने कानूनी फर्ज को अदा करने में असफल रहे हैं। जबकि रोग पर नियंत्रण के लिए बचाव के उपाय करना उनकी जिम्मेदारी है।

डेंगू और चिकनगुनिया का कहर, एक हफ्ते में आ चुके हैं 500 से ज्यादा मामले1 / 7

डेंगू और चिकनगुनिया का कहर, एक हफ्ते में आ चुके हैं 500 से ज्यादा मामले


नोएडा में पिछले वायरल बुखार का कहर, 10 की मौत
नोएडा के सर्फाबाद गांव में पिछले दो माह के दौरान 10 व्यक्तियों की मौत हो जाने के बाद जिला प्रशासन ने इसकी जांच के आदेश दिए हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इन मौतों का कारण डेंगू न बताकर वायरल बुखार बताया है।

पिछले दो दिनों के दौरान सर्फाबाद में नए बनाए गए स्वास्थ्य शिविर में गांव के करीब 1,150 लोगों ने बुखार के लक्षणों वाली बीमारी की सूचना दी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) एससी गुप्ता का कहना है कि मुख्य रूप से साफ-सफाई की कमी और संक्रमण के कारण यह बीमारी फैली है।

गांव वालों के मुताबिक केवल दो माह की अवधि के दौरान ये मौतें हुई हैं। गांव में बीमारी फैलने के बाद जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग और आईएमए को इस बीमारी के संबंध में कारणों की जांच करने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा जिलाधिकारी ने चिकित्सकों की छुट्टियां भी रद्द कर दी हैं और सर्फाबाद गांव में एक स्वास्थ्य शिविर लगाने के आदेश जारी किया है।

पूरे इलाके में दवा के छिड़काव और उचित साफ-सफाई के निर्देश
नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा के अधिकारियों ने भी पूरे इलाके में दवा के छिड़काव और उचित साफ-सफाई के निर्देश दिए हैं। चिकित्सकों ने गांव से करीब 100 लोगों के खून के नमूने एकत्रित किए हैं और उन्हें डेंगू और चिकनगुनिया के परीक्षण के लिए प्रयोगशाला भेजा है। 

डेंगू और चिकनगुनिया का कहर, एक हफ्ते में आ चुके हैं 500 से ज्यादा मामले2 / 7

डेंगू और चिकनगुनिया का कहर, एक हफ्ते में आ चुके हैं 500 से ज्यादा मामले

 

उत्तर प्रदेश में डेंगू और चिकनगुनिया के 100 से अधिक मामले

यूपी के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक राज्य में डेंगू के कुल 100 से अधिक मामले प्रकाश में आए हैं। इस घातक बुखार से अभी तक केवल दो व्यक्तियों की मृत्यु हुई है।

इसके अलावा जापानी इंसेफलाइटिस बुखार के ग्रसित 53 रोगियों की पुष्टि हुई है। इस बुखार से चार लोगों की मृत्यु होने की सूचना है। इसके अतिरिक्त प्रदेश में कालाजार से 66 तथा चिकनगुनिया बुखार से ग्रसित एक मरीज मिला है, लेकिन इस बीमारी से किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है।
 

डेंगू और चिकनगुनिया का कहर, एक हफ्ते में आ चुके हैं 500 से ज्यादा मामले3 / 7

डेंगू और चिकनगुनिया का कहर, एक हफ्ते में आ चुके हैं 500 से ज्यादा मामले

 

मध्य प्रदेश में भी डेंगू का कहर

दिल्ली-यूपी के अलावा मध्य प्रदेश में डेंगू के मरीज लगातार अस्पतालों में भर्ती कराए जा चुके हैं। ऐसे में डेंगू के बढ़ते मामले को ध्यान में रखते हुए एमपी की राजधानी भोपाल, इंदौर, छिंदवाड़ा, सागर, होशंगाबाद आदि शहरों में स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इसके तहत स्थानीय सीएमएचओ ने टीम का गठन करके डेंगू ग्रसित इलाकों में जाकर डेंगू लार्वा सर्वे करने के निर्देश दिए गए हैं। टीम गांव-गांव जाकर पानी से भरे गड्ढों में लार्वा नष्ट करने का काम करेगी। पिछले 2 महीने में डेंगू से जुड़े दो दर्जन से ज्यादा मामले आ चुके हैं। डेंगू का मरीज मिलने के बाद अस्पताल के वार्डों में अन्य मरीजों की भी जांच कराई जा रही है।

डेंगू और चिकनगुनिया का कहर, एक हफ्ते में आ चुके हैं 500 से ज्यादा मामले4 / 7

डेंगू और चिकनगुनिया का कहर, एक हफ्ते में आ चुके हैं 500 से ज्यादा मामले

 

महाराष्ट्र में डेंगू और मलेरिया से ग्रसित मरीजों की संख्या में आई कमी
पिछले साल की तुलना में इस साल मलेरिया के मरीजों की संख्या गिरी है। सरकार ने केंद्र सरकार की ओर से भेजी गई एक लाख 10 हजार मच्छरदानियों को उन इलाकों में भेजा है जहां मलेरिया के मामलों का पता चला है। उन्होंने बताया कि पिछले साल डेंगू के 442 मामले थे, जिनमें दो लोगों की मौत हुई थी।
महाराष्ट्र सरकार के डेंगू को अधिसूचित बीमारी के तौर पर वर्गीकृत करने से अधिकारी अब आवासीय परिसरों में डेंगू की बीमारी पैदा करने वाले एडीज एजिप्टी मच्छर के लार्वा प्रजनन की जांच करने में सक्षम है। जिससे डेंगू के मामले भी कम हुए हैं।

डेंगू और चिकनगुनिया का कहर, एक हफ्ते में आ चुके हैं 500 से ज्यादा मामले5 / 7

डेंगू और चिकनगुनिया का कहर, एक हफ्ते में आ चुके हैं 500 से ज्यादा मामले


यदि किसी भी व्यक्ति के अंदर नीचे दिए गए लक्षणों में एक भी समस्या है तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें और तुरंत इलाज कराना शुरु कर दें, क्योंकि यह एक-दो दिन के भीतर ही व्यक्ति को गंभीर रूप से बीमार कर देती है।

जानिए डेंगू के लक्षण  

  • तेज बुखार 
  • मांसपेशियों और जोड़ों में भयकर दर्द
  • सिर दर्द
  • आंखों के पीछे दर्द
  • उल्टी
  • जी मिचलाना
  • दस्त
  • त्वचा पर लाल रंग के दाने

डेंगू और चिकनगुनिया का कहर, एक हफ्ते में आ चुके हैं 500 से ज्यादा मामले6 / 7

डेंगू और चिकनगुनिया का कहर, एक हफ्ते में आ चुके हैं 500 से ज्यादा मामले

 

डेंगू से बचने के लिए क्या करें?

घर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।
यदि घर में बर्तनों आदि में पानी भर कर रखना है तो ढक कर रखें।
यदि जरुरत ना हो तो बर्तन खाली कर के या उल्टा कर के रख दें।
कूलर, गमले आदि का पानी रोज बदलते रहें।
रात में सोते वक्त ऐसे कपड़े पहनें जो शरीर के अधिकतम हिस्से को ढक सकें।
मच्छर रोधी क्रीम, स्प्रे, लिक्विड, इलेक्ट्रॉनिक बैट आदि का प्रयोग मच्छरों के बचाव हेतु करें।

डेंगू से बचने के लिए क्या न करें?

घर या घर के आसपास पानी एकत्रित न होने दें।
बुखार होने पर घर में रखी दवा न खाएं।
खाना खाने के बाद जूठे बर्तन या कूड़े को ज्यादा देर आस-पास न रखें।
घर के बाहर या खुले आसमान के नीचे सोने से बचे।

डेंगू और चिकनगुनिया का कहर, एक हफ्ते में आ चुके हैं 500 से ज्यादा मामले7 / 7

डेंगू और चिकनगुनिया का कहर, एक हफ्ते में आ चुके हैं 500 से ज्यादा मामले