फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी सरकार का फैसला, 24/7 खुल सकेंगे मार्किट, सिनेमा और रेस्टोरेंट

मोदी सरकार का फैसला, 24/7 खुल सकेंगे मार्किट, सिनेमा और रेस्टोरेंट

मोदी सरकार ने अपने एक अहम् फैसले में मॉडल शॉप्स एंड इस्टेब्लिशमेंट एक्ट को अपनी मंजूरी दे दी है। बुधवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में इस कानून को मंजूरी दे दी गई। इस कानून के लागू होने के बाद अब सिनेमा...

मोदी सरकार का फैसला, 24/7 खुल सकेंगे मार्किट, सिनेमा और रेस्टोरेंट
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 29 Jun 2016 04:09 PM
ऐप पर पढ़ें

मोदी सरकार ने अपने एक अहम् फैसले में मॉडल शॉप्स एंड इस्टेब्लिशमेंट एक्ट को अपनी मंजूरी दे दी है। बुधवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में इस कानून को मंजूरी दे दी गई। इस कानून के लागू होने के बाद अब सिनेमा हॉल, रेस्टोरेंट और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स दिन के 24 घंटे और हफ्ते के 7 दिन खुले रह सकेंगे। 

क्या फर्क पड़ेगा इस बदलाव से
इस एक्ट के लागू होने के बाद सभी रेस्टोरेंट, लोकल मार्किट, मॉल्स और दुकानें 24 घंटे और सप्ताह के सातों दिन खोली जा सकेंगी। वो सभी यूनिट्स जिनमें 10 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं इस कानून के अंतर्गत आएंगे। हालांकि सरकारी ऑफिस, बैंक्स, इंश्योरेंस कम्पनियां और वो फैक्ट्रियां जो कि फैक्ट्री एक्ट 1948 के अंतर्गत काम कर रहीं हैं इस कानून के दायरे से बहार रहेंगें।

महिलाएं भी रात में करेंगी काम, राज्यों के लिए ऑप्शनल
इस एक्ट के तहत महिलाएं भी रात में काम कर सकेंगी हालांकि उन्हें कैब देना कंपनी के लिए ज़रूरी होगा। राज्यों के लिए ये कानून ऑप्शनल ही रहेगा. इसे मानने या मानने के लिए राज्यों की सरकारें स्वतंत्र रहेंगी। 

क्या बोला मार्किट
रात में मार्किट खुला रखने के सामने जो सबसे बड़ी समस्या है वो है कानून व्यवस्था और सुरक्षा। कन्फेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने सरकार के सामने पहले ही साफ़ कर दिया है कि बिना सुरक्षा का भरोसा मिले उनके लिए ऐसा करना मुश्किल होगा। उन्होंने कहा कि रात के वक़्त दुकान खोलने से कॉस्ट में इजाफा होगा और अगर उसके बराबर मुनाफा नहीं हुआ तो रात में खोलने का नुक्सान कोई नहीं उठाएगा। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें