फोटो गैलरी

Hindi Newsदेश के ऐसे 5 मंदिर जहां पुरुषों के प्रवेश पर है रोक

देश के ऐसे 5 मंदिर जहां पुरुषों के प्रवेश पर है रोक

  देवी साव‌ित्री मंद‌िर (राजस्थान) ल‌िंग के आधार पर मंद‌िरों में प्रवेश को लेकर देश में काफी लंबे समय से बहस चल रही है। शुक्रवार को बॉम्बे हाईकोर्ट ने शनि शिंगणापु

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 26 Aug 2016 06:17 PM

 

देवी साव‌ित्री मंद‌िर (राजस्थान)

ल‌िंग के आधार पर मंद‌िरों में प्रवेश को लेकर देश में काफी लंबे समय से बहस चल रही है। शुक्रवार को बॉम्बे हाईकोर्ट ने शनि शिंगणापुर मंदिर के बाद अब मुंबई की हाजी अली दरगाह में महिलाओं के जाने की पाबंदी को गैरकानूनी करार देते हुए हटा दिया है। लेकिन देश में कुछ ऐसे भी जहां पर पुरुषों के प्रवेश पर रोक है।

राजस्थान के पुष्कर में ब्रह्माजी की पत्नी देवी साव‌ित्री का एक मंद‌िर है। इस मंद‌िर में ‌स‌िर्फ मह‌िलाओं को प्रवेश का अध‌िकार है और इस मंदिर में केवल महिलाएं ही माता की गोद भराई कर सकतीं हैं। पुरुषों को मंद‌िर में प्रवेश का अध‌िकार नहीं है। इसका कारण यह बताया जाता है कि ब्रह्माजी ने पहले से ही एक पत्नी के होते हुए भी दूसरी शादी कर ली थी ज‌िससे नाराज होकर देवी साव‌ित्री ने ब्रह्माजी को पुष्कर में शाप द‌िया था और बाद में रत्नाग‌िरि पर बस गई थीं। इसल‌िए यहां पर देवी के मंद‌िर में पुरुषों को प्रवेश की इजाजत नहीं है।

देश के ऐसे 5 मंदिर जहां पुरुषों के प्रवेश पर है रोक1 / 6

देश के ऐसे 5 मंदिर जहां पुरुषों के प्रवेश पर है रोक

 

अट्टूकल मंदिर (तिरुवनंतपुरम)

केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित अट्टूकल मंदिर देवी पार्वती का मंदिर है। इस मंदिर में भी पुरुषों का प्रवेश वर्जित है। इस मंदिर में हर साल करीब 30 लाख से ज्यादा महिलाएं दर्शन के लिए आती हैं। इसे‘नारी सबरीमला’ के नाम से भी जाना जाता है।

देश के ऐसे 5 मंदिर जहां पुरुषों के प्रवेश पर है रोक2 / 6

देश के ऐसे 5 मंदिर जहां पुरुषों के प्रवेश पर है रोक

 

चक्कूलातुकावु मंदिर (केरल)

केरल के अलापुझा जिले में स्थित चक्कूलातुकावु मंदिर में भी पुरुषों का प्रवेश वर्जित है। इस मंदिर में हर साल पोंगल का त्योहार मनाया जाता है, जिसमें हजारों महिला श्रद्धालु हिस्सा लेती हैं। यह कार्यक्रम करीब एक हफ्ते तक चलता है, जिसे नारी पूजा के नाम से भी जानते हैं। इस दौरान यहां पुरुषों का प्रवेश विशेष तौर पर वर्जित होता है।

देश के ऐसे 5 मंदिर जहां पुरुषों के प्रवेश पर है रोक3 / 6

देश के ऐसे 5 मंदिर जहां पुरुषों के प्रवेश पर है रोक

 

कामाख्या देवी मंद‌िर (व‌िशाखापत्तनम) 

आंध्रप्रदेश के व‌िशाखापत्तनम स्‍थ‌ित कामाख्या देवी का मंद‌िर भी ऐसा है जहां स‌िर्फ मह‌िलाओं को ही पूजा का अध‌िकार प्राप्त है। इस मंद‌िर में पुजारी भी एक स्‍त्री ही है। यहां पर भी पुरुषों के प्रवेश पर भी रोक हैं।

देश के ऐसे 5 मंदिर जहां पुरुषों के प्रवेश पर है रोक4 / 6

देश के ऐसे 5 मंदिर जहां पुरुषों के प्रवेश पर है रोक


 

कन्याकुमारी मंदिर(तमिलनाडु)

तमिलनाडु के देवी कन्याकुमारी मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है। यह देश सबसे दक्षिणी कोने पर बना आखिरी मंदिर है। देवी भगवती के इस स्वरूप को संन्यास की देवी के रूप में भी जाना जाता है। यही कारण है कि इस मंदिर के गर्भगृह में विवाहित पुरुषों का प्रवेश सख्त वर्जित है।

देश के ऐसे 5 मंदिर जहां पुरुषों के प्रवेश पर है रोक5 / 6

देश के ऐसे 5 मंदिर जहां पुरुषों के प्रवेश पर है रोक


 

संत श्रीपथ मंदिर उत्तरप्रदेश- 
उत्तरप्रदेश के चंदौली जिले के शहर सकलडीहा में एक 120 साल पुराना मंदिर है। यह मंद‌िर संत श्रीपथ की याद में यह स्थापित किया गया था। कहा जाता है कि श्रीपथ ने बेटियों के विजय और बेटों के हार की कामना की थी। ऐसी मान्यता है क‌ि इस मंद‌िर में जब कभी भी कोई पुरुष प्रवेश करता है, उसका कुछ न कुछ बुरा जरूर होता है। उस व्यक्‍त‌ि की क‌िस्मत ब‌िगड़ जाती है और सब कुछ उल्टा सीधा होने लगता है।

देश के ऐसे 5 मंदिर जहां पुरुषों के प्रवेश पर है रोक6 / 6

देश के ऐसे 5 मंदिर जहां पुरुषों के प्रवेश पर है रोक