class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मणिपुर: बीजेपी CM बीरेन सिंह ने साबित किया बहुमत, पक्ष में 32 वोट

मणिपुर: बीजेपी  CM बीरेन सिंह ने साबित किया बहुमत, पक्ष में 32 वोट

मणिपुर में आज एन बिरेन सिंह सरकार ने विधानसभा में अपना बहुमत साबित कर दिया है। बीजेपी के लिए यह पहला मौका है जब मणिपुर में उसकी सरकार बनेगी। बीजेपी को कुल 32 विधयकों का समर्थन मिला है। 

बता दें कि 11 मार्च को चुनावी नतीजे आने के अगले दिन बीजेपी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था। राज्य के विधानसभा चुनावों में बीजेपी भले ही दूसरे नंबर की पार्टी बनी हो लेकिन वह राज्य में पहली बार सरकार बनाने की स्थिति में आई। 

इस चुनाव में कांग्रेस 28 सीटों के साथ नंबर एक की पार्टी बनकर उभरी जबकि बीजेपी ने 21 सीटें जीतीं। मणिपुर की 60 सदस्यों वाली विधानसभा में दोनों ही प्रमुख पार्टियां 31 सीटों का जादुई आंकड़ा पार करने में नाकाम रहीं हैं। दरअसल बीजेपी को नैशनलिस्ट पीपल्स पार्टी (एनपीपी) और एलजेपी से समर्थन मिल गया है। कांग्रेस और बीजेपी के अलावा एनपीपी और नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) को 4-4 सीटें मिली हैं। एलजेपी, तृणमूल कांग्रेस और निर्दलीय के खाते में भी एक-एक सीट गई है।

बीजेपी एनपीपी के 4, एनपीएफ के 4, लोक जनशक्ति पार्टी के 1, तृणमूल कांग्रेस के 1 विधायक का समर्थन होने का दावा कर रही है। इसके अलावा एक निर्दलीय उम्मीदवार ने भी बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान किया है। 

वी हांगखालियान बने कार्यवाहक विधानसभाध्यक्ष

इससे पहले रविवार को बीजेपी विधायक वी हंगखालियान ने आज मणिपुर विधानसभा के कार्यवाहक विधानसभाध्यक्ष के तौर पर शपथ ली। मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेप्तुल्ला ने यहां राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में कार्यवाहक विधानसभाध्यक्ष हंगखालियान को शपथ दिलायी।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह, उप मुख्यमंत्री वाई जयकुमार और अन्य शीर्ष प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी शपथग्रहण समारोह में शामिल हुए। हंगखालियान बीजेपी के टिकट पर चुराचांदपुर से विधानसभा चुनाव जीते हैं। कार्यवाहक विधानसभाध्यक्ष के तौर पर शपथ ग्रहण करने के बाद हंगखालियान ने नवनिर्वाचित विधायकों को मणिपुर विधानसभा परिसर में शपथ दिलाई।

मणिपुर में 150 दिन बाद आर्थिक नाकेबंदी खत्म, लोगों को राहत

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:manipur bjp chief minister biren singh floor test in assembly