फोटो गैलरी

Hindi Newslenders to provide additional 90 days to borrowers for repayment of loans

लोन की EMI चुकाने के लिए कुल 90 दिन का अतिरिक्त समय

नोटबंदी से प्रभावित लोगों को राहत देते हुए रिजर्व बैंक ने बुधवार को कृषि कर्ज और एक करोड़ रुपये तक की सीमा के होम, कार, व्यावसायिक लोन की ईएमआई चुकाने के लिए कुल 90 दिन का अतिरिक्त समय दिया है। 21...

लोन की EMI चुकाने के लिए कुल 90 दिन का अतिरिक्त समय
एजेंसीWed, 28 Dec 2016 09:53 PM
ऐप पर पढ़ें

नोटबंदी से प्रभावित लोगों को राहत देते हुए रिजर्व बैंक ने बुधवार को कृषि कर्ज और एक करोड़ रुपये तक की सीमा के होम, कार, व्यावसायिक लोन की ईएमआई चुकाने के लिए कुल 90 दिन का अतिरिक्त समय दिया है। 21 नवंबर को पहले ही 60 दिन का समय दिया गया था। अब इसमें 30 दिन और बढ़ा दिए गए हैं। 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की अधिसूचना के मुताबिक समीक्षा के बाद यह फैसला लिया गया है। इस तरह से कर्जदारों को उनके खाते को गैर निष्पादित आस्तियां (एनपीए) बनने से रोकने के लिए 90 दिन की राहत मिल गई है। यह व्यवस्था एक नवंबर से 31 दिसंबर, 2016 तक के कर्ज बकाये पर लागू होगी। नोटबंदी की वजह से कर्जदारों की भुगतान की क्षमता प्रभावित हुई। इस वजह से उनके खाते के एनपीए में आने की आशंका बढ़ी है। 

रिजर्व बैंक की अधिसूचना के अनुसार पूंजी के लिए या फसल के लिए स्वीकृत एक करोड़ रुपये या उससे कम के कर्ज पर यह लाभ मिलेगा। यह नियम बैंकों तथा गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थानों (एनबीएफसी) दोनों के कर्जों के मामले में लागू होगा।  

रुपए 500,1000 या फिर हो 2000 का नोट, हर सवाल का जवाब है यहां पर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें