फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्लीःIGI पर लीक नहीं हुआ रेडियोएक्टिव पदार्थ, सामान्य हुई स्थिति

दिल्लीःIGI पर लीक नहीं हुआ रेडियोएक्टिव पदार्थ, सामान्य हुई स्थिति

दिल्ली हवाई अड्डे पर रविवार को एयर फ्रांस से आया रेडियो एक्टिव प्रोडक्ट का एक पार्सल कार्गो टर्मिनल की बजाय कोरियर टर्मिनल में पहुंच गया। यहां पार्सल की जांच में रेडियो एक्टिव प्रोडक्ट का पता चलने पर...

दिल्लीःIGI पर लीक नहीं हुआ रेडियोएक्टिव पदार्थ, सामान्य हुई स्थिति
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 09 Oct 2016 04:58 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली हवाई अड्डे पर रविवार को एयर फ्रांस से आया रेडियो एक्टिव प्रोडक्ट का एक पार्सल कार्गो टर्मिनल की बजाय कोरियर टर्मिनल में पहुंच गया। यहां पार्सल की जांच में रेडियो एक्टिव प्रोडक्ट का पता चलने पर हड़कंप मच गया और NDRF की टीम को मौके पर रवाना किया गया। हालांकि फिलहाल एयरपोर्ट पर जारी किया गया रेडियोएक्टिव लीक का अलर्ट वापस ले लिया गया है और स्थिति सामान्य है। 

 

क्या था मामला

दिल्ली सरकार के अधिकारियों के मुताबिक IGI एयरपोर्ट पर जो रेडियोएक्टिव इमरजेंसी का अलर्ट जारी किया गया था वो गलत पाया गया है। एक न्यूक्लियर मेडिसन मोलिबेडेनम 99 को एयर फ्रांस की एक फ्लाइट के जरिए पूसा रोड के बीएल कपूर अस्पताल के लिए लाया जा रहा था। हालांकि इस न्यूक्लियर मेडिसन में रेडियेशन की क्षमता न के बराबर है। एयरपोर्ट के सभी इलाकों का सावधानी से निरीक्षण कर लिया गया है और वहां किसी भी तरह का बीटा रेडियेशन नहीं पाया गया है। इसी के बाद से एयरपोर्ट पर जारी किया गया रेडियोएक्टिव इमरजेंसी अलर्ट वापस ले लिया गया है। 

 

तलाशी के बाद आईजीआई के डीसीपी संजय भाटिया ने बताया कि

 

एक विमान में दवाई मिली है। उस कनसाइनमेंट पर रेडियोएक्टिव लिखा गया है। हालांकि उन्होंने बताया कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है और किसी को भी कोई नुकसान नहीं हुआ है।

परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड के अधिकारियों ने इस खबर की पुष्टि करते हुए बताया था कि यहां एक पैकेज में लीक हुआ है। हालांकि अभी स्पष्ट नहीं है कि यह रेडियोएक्टिव है या नहीं, जो कि जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा। विशेषज्ञों के दल को जांच के लिए भेजा गया है। वहीं फिलहाल उस पैकेज को अलग कर इलाके को घेर लिया गया है। 

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें