फोटो गैलरी

Hindi Newsपढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की 10 मुख्य बातें

पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की 10 मुख्य बातें

पीएम मोदी ने साल के आखिरी दिन राष्ट्र को संबोधित करते हुए गरीबों, किसानों और गर्भवती महिलाओं को खास सौगातें दी। उन्होंने आज के संबोधन में कालेधन, भ्रष्टाचार के खिलाफ जनता के द्वारा लड़ी गई लड़ाई पर...

पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की 10 मुख्य बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 31 Dec 2016 08:49 PM
ऐप पर पढ़ें

पीएम मोदी ने साल के आखिरी दिन राष्ट्र को संबोधित करते हुए गरीबों, किसानों और गर्भवती महिलाओं को खास सौगातें दी। उन्होंने आज के संबोधन में कालेधन, भ्रष्टाचार के खिलाफ जनता के द्वारा लड़ी गई लड़ाई पर पूरे देश को धन्यवाद दिया। यहां हम आपको पीएम द्वारा की गईं मुख्य 11 घोषणाओं के बारे में बताने जा रहे हैं। पढ़ें: 

1. पीएम ने कहा कि देशवासियों ने जो कष्ट झेला है, वो भारत के उज्जवल भविष्य के लिए नागरिकों के त्याग की मिसाल है। भ्रष्टाचार, कालाधन, जाली नोट के खिलाफ लड़ाई में एक कदम भी पीछे नहीं रहना चाहते हैं। आपका ये प्यार आशीर्वाद की तरह है।

2. बैंकिंग व्यवस्था पर बोलते हुए पीएम ने कहा कि इसे सामान्य करने पर ध्यान केंद्रित किया जाए। विशेषकर ग्रामीण इलाकों में, दूर-दराज वाले इलाकों में प्रो-एक्टिव होकर हर छोटी से छोटी कमी को दूर किया जाना चाहिए।

3. पीएम ने कहा कि आपको जानकर हैरानी होगी कि सरकार के पास दर्ज की गई जानकारी के हिसाब से देश में सिर्फ 24 लाख के करीब लोग यह स्वीकारते हैं कि उनकी सलाना आय दस लाख से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि बड़े नोट महंगाई ला रहे थे, कालाबाजारी कर रहे थे और गरीबों का हक छीन रहे थे।

4. प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि क्या आपको नहीं लगता कि देश की भलाई के लिए ईमानदारी के आंदोलन को और अधिक ताकत देने की जरूरत है? ये सरकार सज्जनों की मित्र है। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी ने भी काफी मदद की।

5. उन्होंने कहा कि बैंक कर्मचारियों ने भी देर रात तक रुक कर इस अभियान में शामिल रहे। पोस्ट ऑफिस में काम करने वाले और सभी लोगों ने सराहनीय काम किया। हालांकि, कुछ बैंकों के लोगों ने गंभीर अपराध में शामिल होकर गंभीर अपराध किए। इन्हें बख्शा नहीं जाएगा। देश के सभी बैंकों से आग्रहपूर्वक कहना चाहता हूं कि बैंक गरीबों, मध्यमवर्ग को केंद्र में रखकर कार्य करें।

6. उन्होंने कहा कि सरकार कुछ नई योजनाएं ला रही है। स्वतंत्रता के इतने सालों बाद भी देश के कई गरीबों के पास जरूरतमंद चीजें नहीं है। गरीब, मध्यमवर्ग के लोग घर खरीद सके, इसके लिए बड़े फैसले लिए गए हैं। इन लोगों के लिए दो बड़ी स्कीमें बनाई गई हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2017 से 9 लाख रुपये तक के कर्ज पर चार प्रतिशत तक छूट और 12 लाख पर तीन प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

7. उन्होंने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस वर्ष रबी की बुवाई 6 प्रतिशत ज्यादा हुई है। सरकार ने इस बात का ध्यान रखा है कि किसानों को दिक्कत न आए। उनके हित में कई फैसले किए गए हैं। कॉपरेटिव बैंक और ग्रामीण से किसानों को और कर्ज मिल सके, इसके लिए कई काम किए गए हैं।

8. पीएम ने आगे कहा कि अगले तीन महीने में 3 करोड़ किसान क्रेडिट कार्डों को RUPAY कार्ड में बदला जाएगा। मुद्रा योजना पर बोलते हुए पीएम ने कहा कि पिछले साल साढ़े तीन करोड़ लोगों ने इसका फायदा उठाया है। सरकार का अब इसे डबल करने का इरादा है।

9. उन्होंने कहा कि मैं माता-बहनों से कहना चाहता हूं कि गर्भवती महिलाओं के लिए भी एक योजना की शुरुआत होने जा रही है। सरकार ऐसी महिलाओं को अस्पताल में पंजीकरण, पौस्टिक आहार आदि के लिए छह हजार करोड़ रुपये की मदद करेगी। इसके लिए ये राशि सीधे उनके खाते में जाएगी।

10. उन्होंने कहा कि भारत में वरिष्ठ नागरिकों की संख्या बहुत है। सरकार इनके लिए एक स्कीम शुरू करने जा रही है। अभी ज्यादा पैसा आने पर बैंक इंटरेस्ट रेट घटा देते हैं, वरिष्ठ नागरिकों पर इसका प्रभाव न हो, इसके लिए 10 साल के लिए 7.5 लाख रुपये पर 8 फीसदी ब्याज फिक्स किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें