फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीय सेना ने PoK में 3KM घुसकर 38 आतंकियों को किया ढेर

भारतीय सेना ने PoK में 3KM घुसकर 38 आतंकियों को किया ढेर

LOC में 3 KM तक घुसी भारतीय सेना उरी हमले के बाद दुखी देश को किया वादा पीएम मोदी ने आखिरकार पूरा किया। हमले के ठीक 10वें दिन भारतीय सेना के 150 जवानों का स्पेशल दस्ता LOC में 3 किलो

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 30 Sep 2016 06:57 AM

LOC में 3 KM तक घुसी भारतीय सेना

उरी हमले के बाद दुखी देश को किया वादा पीएम मोदी ने आखिरकार पूरा किया। हमले के ठीक 10वें दिन भारतीय सेना के 150 जवानों का स्पेशल दस्ता LOC में 3 किलोमीटर तक घुस गया। सेना ने 7 आतंकी ठिकाने को नष्ट कर दिया और 38 आतंकी मार गिराए। सेना ने इस स्पेशल ऑपरेशन को सर्जिकल स्ट्राइल कहा है।

वहीं आज जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। आपको बता दें कि सर्जिकल स्ट्राइक सेना का वो हमला है जिसमें बिना सामान्य नागरिक, किसी बिल्डिंग या वाहन को नुकसान पहुंचाये सेना सिर्फ अपने लक्ष्य को निशाना बनाती है। भारतीय सेना ने पहली बार सर्जिकल स्ट्राइक के तौर पर पाकिस्तान में हमला बोला है लेकिन अमेरिका ने सबसे पहले इसी तरीके से इराक में घुसकर तानाशाह शासक सद्दाम हुसैन को पकड़ा था।

जानिए क्या होता है सर्जिकल स्ट्राइक
सर्जिकल स्ट्राइक के तहत सेना एक योजनाबद्ध तरीके से हमला करने निकलती है। इसमें ये बताया जाता है कि सेना के जवान इस बात का ख्याल रखते हैं कि उनके हमले में ऐसा कोई नुकसान न हो जिससे आम नागरिक आहत हों। सेना हमला करती है पर न तो आम नागरिक, कोई भवन, वाहन को नुकसान न के बराबर होने का प्रयास करती है। भारतीय सेना ने भी LOC में 3 किलोमीटर तक घुसकर जो हमला किया उसमें भी सेना ने इस बात का ख्याल रखा कि आम नागरिकों और इलाके को नुकसान न हो सिर्फ उन आतंकियों को मार गिराया जाए जो भारत में घुसने का प्रयास पिछले कई दिनों से कर रहे थे।

भारतीय सेना ने PoK में 3KM घुसकर 38 आतंकियों को किया ढेर1 / 4

भारतीय सेना ने PoK में 3KM घुसकर 38 आतंकियों को किया ढेर

सर्जिकल स्ट्राइक हवाई जहाज से किया जाता है

2003 में इराक पर अमेरिका ने भी इसी तरह का हमला किया था और कोशिश की थी कि कम से कम सामान्य जनजीवन को क्षति पहुंचे। उस दौरान भी अमेरिकी सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक के तहत एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया था। इस ऑपरेशन में क्या किया भारतीय सेना नेः

भारतीय सेना ने PoK में 3KM घुसकर 38 आतंकियों को किया ढेर2 / 4

भारतीय सेना ने PoK में 3KM घुसकर 38 आतंकियों को किया ढेर

सर्जिकल स्ट्राइक में हमले का वक्त और टारगेट तय होता है

सर्जिकल स्ट्राइल के तहत सेना को तय समय और सुनिश्चित टारगेट दिया जाता है। भारतीय सेना के स्पेशल ऑपरेशन टीम ने भी देर रात 12.30 बजे LOC पारकर आतंकी ठिकानों को मार गिराया। सेना के सूत्रों के मुताबिक इसके लिए सेना ने हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया। ये सभी जवान नाइट विजन से लैस थे।

भारतीय सेना ने PoK में 3KM घुसकर 38 आतंकियों को किया ढेर3 / 4

भारतीय सेना ने PoK में 3KM घुसकर 38 आतंकियों को किया ढेर

 

अब आगे क्या तैयारी है भारत की

  1. राजस्थान में एयरफोर्स स्टेशन हाई एलर्ट पर।
  2. एमएचए ने सीमावर्ती सीमा के लिए एडवाइजरी जारी किया।
  3. बॉर्डर के 10 किमी के इलाके को खाली कराने के निर्देश दिए गए हैं।
  4. सूत्रों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान में बॉर्डर से सटे गांवों को खाली करा लिया गया है।
  5. गांवों के सरपंचों और स्थानीय अधिकारियों को जल्दी से जल्दी गांव खाली कराने के लिए कह दिया गया है।

 
भारतीय सेना ने PoK में 3KM घुसकर 38 आतंकियों को किया ढेर4 / 4

भारतीय सेना ने PoK में 3KM घुसकर 38 आतंकियों को किया ढेर