फोटो गैलरी

Hindi Newsआसानी से जानें फ्लाइट का स्टेटस, ऐसे फॉलो करें प्रॉसेस

आसानी से जानें फ्लाइट का स्टेटस, ऐसे फॉलो करें प्रॉसेस

  उत्तर भारत में पिछले कई दिनों से कोहरे के कारण ट्रेनें और फ्लाइट्स कई घंटे देरी से चल रही हैं। इतना ही नहीं, कोहरे के कारण दृश्यता में कमी होने से कई उड़ानें रद्द भी हो जा रही हैं। ठंड

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 08 Dec 2016 09:42 PM

 

उत्तर भारत में पिछले कई दिनों से कोहरे के कारण ट्रेनें और फ्लाइट्स कई घंटे देरी से चल रही हैं। इतना ही नहीं, कोहरे के कारण दृश्यता में कमी होने से कई उड़ानें रद्द भी हो जा रही हैं। ठंड में ट्रेन और फ्लाइट का स्टेटस जानने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके पता लगाया जा सकता है।

आप ऑनलाइन वेबसाइट पर, एसएमएस, ऐप और टोल फ्री नंबर के जरिए पता कर सकते है। पता करने के लिए गूगल पर फ्लाइट स्टेटस सर्च करने पर कई ऐसी वेबसाइट आपको दिख जाएंगी। किसी भी फ्लाइट का स्टेटस जानने के लिए एयरलाइंस का नाम और फ्लाइट नंबर होना आवश्यक होता है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि यदि आपकी फ्लाइट लेट हो तो कैसे पता लगाए कि कहां पर है?

सबसे पहले www.flightstats.com पर जाकर अपने एयरलाइंस का नाम और फ्लाइट नंबर भर दें। इसके बाद आपको आपके फ्लाइट का करंट स्टेटस पता चल जाएगा। इसके अलावा आप अक्सर फ्लाइट से सफर करते हैं तो आप अपने स्मार्टफोन पर ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं और आने-जाने वाली सभी फ्लाइटों के बारें जानना और भी आसान हो जाएगा। गूगल प्ले स्टोर पर जाकर फ्लाइट स्टेटस सर्च करें और फिर इंस्टॉल कर लें। ऐसा करने के बाद फ्लाइट्स कहां है और कितनी देरी से एयरपोर्ट पर लैंड करेगी; इसकी पूरी जानकारी आपको कुछ सेंकेड में मिल जाएगी।

अगली स्लाइड में जानें फ्लाइट्स की जानकारी का प्रॉसेस...

आसानी से जानें फ्लाइट का स्टेटस, ऐसे फॉलो करें प्रॉसेस1 / 2

आसानी से जानें फ्लाइट का स्टेटस, ऐसे फॉलो करें प्रॉसेस

 

ये है प्रॉसेस...

- गूगल पर 'फ्लाइट स्टेटस' लिखें। 
- सबसे पहले आपको www.flightstats.com साइट दिखेगी, जिसे क्लिक करना होगा।
- क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन की बाईं ओर एयरलाइंस का नाम और दाईं ओर फ्लाइट नंबर लिखना होगा।
- ऐसा करने के बाद फ्लाइट्स कहां है और कितनी देरी से एयरपोर्ट पर लैंड करेगी; इसकी पूरी जानकारी आपको कुछ सेंकेड में मिल जाएगी।

डिजिटल पेमेंट से जुड़ी 10 नई घोषणाएं, जिन्हें जानना बेहद जरूरी

10 दिसंबर से रेल, मेट्रो और बसों में नहीं चलेंगे 500 के पुराने नोट

INDvsENG: भुवनेश्वर का थ्रो लगा अंपायर के सिर पर, उसके बाद...
आसानी से जानें फ्लाइट का स्टेटस, ऐसे फॉलो करें प्रॉसेस2 / 2

आसानी से जानें फ्लाइट का स्टेटस, ऐसे फॉलो करें प्रॉसेस