फोटो गैलरी

Hindi Newsजैश-ए-मोहम्मद ने कराया उरी में फिदायीन हमला, 17 जवान शहीद

जैश-ए-मोहम्मद ने कराया उरी में फिदायीन हमला, 17 जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने सेना पर रविवार को अब तक का सबसे बड़ा हमला किया। इसमें 17 जवान शहीद और 20 घायल हो गए।  जवाबी कार्रवाई में सेना ने चार आतंकियों को मार गिराया। ये सभी जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े...

जैश-ए-मोहम्मद ने कराया उरी में फिदायीन हमला, 17 जवान शहीद
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 19 Sep 2016 01:25 AM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने सेना पर रविवार को अब तक का सबसे बड़ा हमला किया। इसमें 17 जवान शहीद और 20 घायल हो गए।  जवाबी कार्रवाई में सेना ने चार आतंकियों को मार गिराया। ये सभी जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े हुए पाकिस्तानी नागरिक थे।

झेलम के रास्ते घुसपैठ
सूत्रों के मुताबिक, आतंकी पाक के कब्जे वाले कश्मीर से झेलम नदी के रास्ते भारत में घुसे। इसके बाद उन्होंने अलसुबह उरी में सेना के आधार शिविर में सोते हुए जवानों को निशाना बनाया। उनके पास भारी मात्रा में गोला-बारूद और  हथियार थे। 

आग से झुलसे
दहशतगर्दोँ ने शिविर के अंदर घुसते ही जवानों के लिए बने टैंटों पर ग्रेनेड से हमला कर दिया। इससे भयंकर आग लग गई और ड्यूटी अदला-बदली करने के बाद टैंटों में सो रहे सैनिक बुरी तरह झुलस गए। सेना के मुताबिक, 17 में से 14 जवान आग से झुलसने की वजह से शहीद हुए। जम्मू-कश्मीर में 26 साल से जारी आतंकवाद के दौरान यह सेना पर अब तक का सबसे घातक हमला है।

तीन घंटे ऑपेरशन
हमले के बाद पैराकमांडो ने मोर्चा संभाला और तीन घंटे के ऑपरेशन के बाद चारों आतंकियों को मार गिराया।

उच्चस्तरीय बैठक
हालात की समीक्षा के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह के घर  एक उच्चस्तरीय बैठक हुई। इसके बाद सेना प्रमुख दलबीर सुहाग उरी पहुंचे। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने भी श्रीनगर पहुंच हमले के बारे में सेना प्रमुख से जानकारी ली।

04 एके-47 और ग्रेनेड बरामद
पाक के डीजीएमओ को सख्त नाराजगी के साथ बता दिया गया है कि मारे गए आतंकियों के पास से पाकिस्तान निर्मित चीजें और हथियार मिले हैं।
- लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह, डीजीएमओ 

05:30 बजे सुबह आतंकी बटालियन मुख्यालय में घुसे
08:30 बजे सुबह सेना ने आतंकियों को मार गिराया
12:49 बजे दोपहर चारों आतंकियों के शव बरामद किए

उरी हमले में 13-14 जवानों की मौत टेंट में आग लगने के कारण हुई। हालात का जायजा लेने के लिए सेना प्रुमख उरी पहुंच चुके हैं इसके साथ ही रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर भी श्रीनगर पहुंच गए हैं।

रक्षामंत्री मनोेहर पर्रिकर और सेना प्रमुख फिलहाल श्रीनगर में मौजूद हैं। हमले में घायल हुए जवानों का हालचाल लेने रक्षामंत्री आर्मी के बेस अस्पताल गए। 

इंडियन आर्मी के नार्थन कमांड ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर आज सुबह उरी में सेना मुख्यालय पर हुए आतंकी हमले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आज सुबह आतंकियों के समूह ने उरी यूनिट के एडमिनिस्ट्रेटिव बेस पर हमला किया। बताया गया है कि जिस वक्त ये हमला हुआ हमारे जवान टेंट और अस्थायी शिविरों में रह रहे थे। आतंकी आत्मघाती हमलावर बनकर आए थे और उन्होंने इन्हीं टेंटों को निशाना बनाया। आधिकारिक रूप से जानकारी दी गई कि इस हमले में ही 17 जवान शहीद हो गए जबकि 4 आतंकी मारे गए।

 

ये भी पढ़ेंः Uri Attack: LoC के पास आर्मी कैंप पर हमला, 17 जवान शहीद, 4 आतंकी ढेर

कमांड की ओर से जानकारी दी गई कि उरी यूनिट का एडमिनिस्ट्रेटिव बेस काफी बड़ा है और यहां काफी बड़ी संख्या में सैन्य बल रहता है। ड्यूटी आवर्स के बाद जो जवान आराम करते हैं वे इन्हीं अस्थायी टेंटों में रुकते हैं। रात की ड्यूटी से फ्री हुए जवान ही उस समय इन टेंटों में आराम कर रहे थे जब आतंकियों ने हमला बोला। जवान जबतक सजग हो पाते आतंकियों ने धमाका कर दिया और टेंटों में आग लगा दिया।

कश्मीर हमले की अमेरिका ने की कड़ी निंदा की-

अमेरिका ने जम्मू कश्मीर के उरी में आज तडके हुए घातक आतंकवादी हमले की कड़ी नंदा करते हुए प्रभावित लोगों के प्रति संवदेना व्यक्त की है। भारत में अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा ने ट्विटर पर जारी एक बयान में कहा है कि अमेरिका इस हमले की कड़ी निंदा करता है। उन्होंने कहा, ' हमारी संवेदनाएं हमले में जान गंवाने वाले सैनिकों के परिजनों के साथ है।' उन्होंने कहा कि उरी में आतंकवादी हमले की हम निंदा करते हैं।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों को जानने के लिए यहां क्लिक करें

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें