फोटो गैलरी

Hindi Newsआज से IRCTC से रेल टिकट बुक कराना हुआ सस्ता, जानिए कैसे

आज से IRCTC से रेल टिकट बुक कराना हुआ सस्ता, जानिए कैसे

आईआरसीटी वेबसाइट के जरिये ट्रेन टिकट की ऑनलाइन बुकिंग आज से सस्ती होगी। सरकार ने नोटबंदी के मद्देनजर नकद रहित लेन-देन को प्रोत्साहित करने के लिए सेवा कर से छूट देने का फैसला किया है। यह छूट दिसंबर तक...

आज से IRCTC से रेल टिकट बुक कराना हुआ सस्ता, जानिए कैसे
एजेंसीWed, 23 Nov 2016 09:08 AM
ऐप पर पढ़ें

आईआरसीटी वेबसाइट के जरिये ट्रेन टिकट की ऑनलाइन बुकिंग आज से सस्ती होगी। सरकार ने नोटबंदी के मद्देनजर नकद रहित लेन-देन को प्रोत्साहित करने के लिए सेवा कर से छूट देने का फैसला किया है। यह छूट दिसंबर तक रहेगी। 

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 23 नवंबर से 31 दिसंबर तक आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये टिकट बुकिंग पर सेवा कर नहीं लगेगा।

आईआरसीटीसी के जरिये टिकटों की बुकिंग पर स्लीपर क्लास के लिए 20 रुपये तथा एसी क्लास के लिए 40 रुपये लगता है। ऑनलाइन बुकिंग के जरिये नकद रहित लेन-देन को प्रोत्साहित करने के इरादे से सेवा कर से छूट दी गई है।
वहीं स्लीपर क्लास के लिए आईटिकट पर लगने वाला 80 रुपये का सेवा कर भी अब नहीं लगेगा। इसके अलावा अपर क्लास (एसी) के आईटिकट पर लगने वाला 120 रुपये के सेवा कर भी 31 दिसंबर तक छूट दी गई है।   

रेलवे के इस फैसले से ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक कराने वाले करोड़ों यात्रियों को राहत मिलेगी। इस फैसले के बाद हर यात्री के लिए प्रति टिकट कम से कम 20 रुपये की बचत होगी। 

बता दें कि नोटबंदी के बाद से बड़ी संख्या में लोग काउंटर टिकट करा रहे हैं। इसके अलावा कन्वीनिएन्स चार्ज से बचने के लिए भी लोग कुछ देर लाइन में खड़े होकर टिकट कराना पसंद कर रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ये फैसला लिया है। 

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः भारत के सबसे अमीर एक फीसदी लोगों के पास 58 फीसदी संपत्ति

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें