class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इजरायल से लाया जाएगा सुरंग खोजने का उपकरण

भारत-पाक सीमा पर सुरंगों की तलाश करने के लिए विशेष उपकरण [ टनल डिटेक्शन सिस्टम] इजरायल से लाने की तैयारी है। भारत सरकार इस संबंध में इजरायल से बातचीत कर रही है। अभी तक हमारे यहां सुरंग तलाशने की कोई तकनीक उपलब्ध नहीं है। अमेरिका और इजरायल के पास ही इस तरह के उपकरण हैं। लेकिन अमेरिका की तुलना में इजरायल का उपकरण ज्यादा कारगर है। बीएसएफ सूत्रों ने कहा कि मैक्सिको से अमेरिका तक खोदी गई सुरंग का पता लगाने के लिए इजरायली उपकरणों की मदद ली गई थी। इसके जरिए काफी समय बाद सुरंग का पता लगाया जा सका था।

महंगी है तकनीक
अभी तुरंत करीब पांच उपकरण अंतरराष्ट्रीय सीमा पर और दस उपकरण नियंत्रण रेखा पर चाहिए। एक उपकरण की कीमत तीन से पांच करोड़ रुपए के बीच बताई जा रही है। टनल डिटेक्शन उपकरण जमीन के अंदर सीस्मिक बदलावों का पता लगाता है। यह जमीन के भीतर 200 से 250 गज की गहराई तक होने वाले सीस्मिक बदलावों का पता लगा सकता है। इनसे भी भारत-पाक की लंबी सीमा पर सुरंगों को खोज पाना दुरूह काम है। इसके लिए बड़ी संख्या में सीमा सुरक्षा बल के जवानों की विशेष टीम को जगह जगह तैनात करना होगा। यह टीम उपकरण को अलग अलग जगहों पर ले जाकर सुरंग का पता लगाने का प्रयास करना होगा। बीएसएफ के पूर्व एडीजी पी के मिश्रा ने कहा कि इस उपकरण के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के लंबे चौड़े दायरे में सुरंग की तलाश करना आसान नहीं है।

सफलता दर को लेकर आश्वस्त नहीं
सूत्रों ने कहा, इस उपकरण को भारतीय भौगोलिक परिस्थिति में कितना उपायोग किया जा सकता है इसका परीक्षण किया जा रहा है। सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े सूत्रों का मानना है कि भारत और इजरायल की सीमाओं की प्रकृति अलग अलग है। इसमें समेकित रणनीति बनाकर प्रयास करना होगा। अकेले टनल डिटेक्शन सिस्टम से काम नहीं होगा। अमेरिका में भी यह सिस्टम कई बार विफल होता है। बीएसएफ के पूर्व एडीजी पी के मिश्रा ने कहा कि हमें बहु उद्देश्यीय रणनीति बनानी होगी। अंडरग्राउंड सेंसर, लेजर बाड़, टनल डिटेक्शन सिस्टम, राडार, थर्मल इमेजिंग उपकरण आदि लगाकर पूरी सीमा को तकनीकी निगरानी से लैस करना होगा। बीएसएफ प्रमुख के के शर्मा का मानना है कि वर्ष 2017 तक हमारी सीमा काफी हद तक स्मार्ट तकनीकी से लैस हो जाएगी।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:indo-pak border tunnel special equipment israel