फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत की कार्रवाई को दुनिया ने दिया समर्थन

भारत की कार्रवाई को दुनिया ने दिया समर्थन

भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में घुसकर आतंकियों पर किए गए हमले को दुनियाभर के देशों ने सही ठहराया है। श्रीलंका ने जहां भारत की कार्रवाई के बाद इस्लामाबाद में आयोजित 19 वें...

भारत की कार्रवाई को दुनिया ने दिया समर्थन
एजेंसीFri, 30 Sep 2016 06:37 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में घुसकर आतंकियों पर किए गए हमले को दुनियाभर के देशों ने सही ठहराया है। श्रीलंका ने जहां भारत की कार्रवाई के बाद इस्लामाबाद में आयोजित 19 वें दक्षेस शिखर सम्मेलन में भाग लेने से मना कर दिया है। वहीं, अमेरिका ने पाकिस्तान को झिड़कते हुए कहा है कि वह आतंकियों को पनाह देना बंद करे और सख्त कार्रवाई करे। अफगानिस्तान ने भी भारत का समर्थन करते हुए आतंकवाद पर पाक की नीति को लेकर जमकर कोसा। उसने कहा कि पीओके में भारत द्वारा ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ आत्मरक्षा में उठया गया कदम था। भारत के रुख को दुनियाभर से व्यापक समर्थन मिल रहा है, जिससे पाकिस्तान अलग-थलग पड़ गया है।

श्रीलंका भी सार्क सम्मेलन से हटा
आतंकवाद पर भारत के रुख को श्रीलंका ने भी सराहा है। पाकिस्तान को झटका देते हुए श्रीलंका ने इस्लामाबाद में आयोजित होने वाले 19वें दक्षेस शिखर सम्मेलन में शामिल होने से इनकार कर दिया है। भारत ने सबसे पहले इस सम्मेलन में शामिल होने ने मना कर दिया था। इसके बाद श्रीलंका पांचवां देश है जिसने आयोजन में शामिल नहीं होने की घोषणा की है। इससे पहले भारत, बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान दक्षेस सम्मेलन में शामिल नहीं होने की घोषणा कर चुके हैं।

अमेरिका ने कहा, पाक को सख्त संदेश देना जरूरी
अमेरिका के शीर्ष थिंक-टैंक कार्नेगी एनडाउमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस के एश्ले टेलिस ने कहा, भारत की यह प्रतिक्रिया आनी ही थी। उन्होंने कहा कि भारत का कदम सावधानीपूर्वक आकलन के साथ उठाया गया। आतंकी लांच पैड पर हमला करने का उद्देश्य पाक को यह संदेश देना था कि भारत ने जवाबी कार्रवाई की अपनी आजादी खोई नहीं है। हालांकि, तनाव को और अधिक ना बढ़ाने की जिम्मेदारी अब पाकिस्तान पर है। उधर, अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि उरी जैसा हमला तनाव बढ़ाता है। 

अफगानिस्तान ने पाक को दिया कड़ा संदेश 
अफगानिस्तान ने पीओके में आतंकी ठिकानों पर भारत के ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ का समर्थन किया है। भारत में अफगानिस्तान के राजदूत शैदा अब्दाली ने कहा कि भारत के हमले को आत्मरक्षा में उठाया गया कदम बताया। अब्दाली ने पाक को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि आतंकवाद की समस्या से निपटने के लिए कड़े और जोखिम भरे फैसले लेने का वक्त आ गया है।  

यूएन और चीन संयम बरतने को कहा
भारत और पाकिस्तान के बीच लगातार हो रहे टकराव और तनाव को लेकर सयुंक्त राष्ट्र और चीन ने चिंता जताई है। दोनों ने भारत-पाकिस्तान से संयम बरतने तथा तनाव को और बढ़ने से रोकने को कहा है।

यहूदी संस्था ने मोदी को लिखा पत्र
उरी हमले को निंदनीय करार देते हुए शीर्ष वैश्विक यहूदी संस्था बनेई ब्रिथ ने भारत को आतंकवाद के खिलाफ उसकी लड़ाई में अपना पूर्ण समर्थन देने की पेशकश की है। बनेई ब्रिथ के अध्यक्ष गैरी पी सॉल्त्जमैन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे एक पत्र में कहा, ऐसे मुश्किल वक्त में इस निंदनीय हमले के सभी पीड़ित परिवारों के प्रति हमलोग अपनी गहरी संवेदना एवं सहानुभूति प्रकट करते हैं साथ ही उरी के लोगों का समर्थन करते हैं। बनेई ब्रिथ इंटरनेशनल दुनिया का सबसे पुराना यहूदी सेवा संगठन है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें