फोटो गैलरी

Hindi Newsवायुसेना का विमान AN-32 लापता, 29 लोग थे सवार, सर्च ऑपरेशन जारी

वायुसेना का विमान AN-32 लापता, 29 लोग थे सवार, सर्च ऑपरेशन जारी

भारतीय वायु सेना का एएन-32 विमान शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी के ऊपर से उड़ान भरते हुए लापता हो गया, जिसमें 29 लोग सवार थे। रक्षा मंत्री के अधिकारियों ने यह बात कही। विमान चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर जा रहा...

वायुसेना का विमान AN-32 लापता, 29 लोग थे सवार, सर्च ऑपरेशन जारी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 22 Jul 2016 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय वायु सेना का एएन-32 विमान शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी के ऊपर से उड़ान भरते हुए लापता हो गया, जिसमें 29 लोग सवार थे। रक्षा मंत्री के अधिकारियों ने यह बात कही। विमान चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर जा रहा था। इसमें सवार लोगों में चालक दल के छह सदस्य भी शामिल हैं। रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने कहा, लापता आईएएफ एएन-32 एयरक्राफ्ट की तलाश जारी है।

एयरफोर्स के प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि लापता विमान के लिए तलाशी अभियान जारी है। इंडियन नैवी ने पानी के नीचे लापता आईएएफ एयरक्राफ्ट की खोज और सिग्नल पाने के लिए एक सबमरीन भेजी है।

अधिकारियों ने कहा कि विमान में वायुसेना के जवान सवार थे। भारतीय नौसेना द्वारा बंगाल की खाड़ी में एएन-32 विमान की खोज और राहत कार्य शुरू किया जा चुका है। नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि इस खोज तथा राहत अभियान में पी-8 निगरानी विमान, एक डोर्नियर और चार जहाज में जुटे हुए हैं और अन्य सहायता भी दी जा रही है।

रक्षा सूत्रों ने कहा कि एएन-32 विमान ने चेन्नई के तंबारम से सुबह साढ़े आठ बजे उड़ान भरी थी और उसके साथ अंतिम संपर्क उड़ान से 16 मिनट बाद हुआ था। विमान दोबारा ईंधन भरे बिना चार घंटे तक उड़ सकता है।

तलाश अभियान जारी
लापता विमान का पता लगाने के लिए तमिलनाडु तटीय सुरक्षा समूह ने 12 तेज रफ्तार इंटरसेप्टर्स को चेन्नई से रामेश्वरम वाले क्षेत्र में तैनात किया है। यही नहीं  स्थानीय मछुआरों को भी किसी संदेहास्पद चीज के तैरते हुए मिलने पर सूचना देने की हिदायत दी गई है। एयरफोर्स के प्रवक्ता ने कहा कि एयरक्राफ्ट AN-32 के लिए तलाशी अभियान जारी है। इंडियन नैवी ने पानी के नीचे लापता आईएएफ एयरक्राफ्ट की खोज और सिग्नल पाने के लिए एक सबमरीन भेजी है।

 

#UPDATE: Last contact with Indian Air Force AN-32 aircraft was at 8:46AM, flight level was at 23000ft, distance covered 1375KM

विमान की तलाशी के लिए बंगाल की खाड़ी में अभियान चलाया गया है। सूत्रों ने कहा कि भारतीय वायु सेना, नौसेना और तटरक्षकों ने व्यापक खोज अभियान शुरू कर दिया है। सूत्रों ने कहा, यह एक कोरियर उड़ान थी, जो वायुसेना कर्मियों को लेकर जा रही थी। इसे सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर पोर्ट ब्लेयर पहुंचना था। तलाश जारी है।

(प्रतीकात्मक फोटो)

एक पी8 आई विमान और एक डोनियर विमान को खोज एवं बचाव अभियान में लगाया गया है और उनकी मदद के लिए चार पोतों को लगाया गया है। खोज और बचाव अभियान के लिए और अधिक सैन्य मदद भेजी जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें