फोटो गैलरी

Hindi NewsIAF चीफ बोले, किसी भी खतरे और चुनौती से निपटने को तैयार है वायुसेना

IAF चीफ बोले, किसी भी खतरे और चुनौती से निपटने को तैयार है वायुसेना

आज वायुसेना दिवस है। भारतीय वायुसेना 84 साल की हो गई। इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर परेड के साथ साथ लड़ाकू विमान, मालवाहक विमान और हेलीकॉप्टर ने फ्लाइ पास्ट में हिस्सा लिया। फ्लाई-पास्ट में...

IAF चीफ बोले, किसी भी खतरे और चुनौती से निपटने को तैयार है वायुसेना
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 08 Oct 2016 11:17 AM
ऐप पर पढ़ें

आज वायुसेना दिवस है। भारतीय वायुसेना 84 साल की हो गई। इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर परेड के साथ साथ लड़ाकू विमान, मालवाहक विमान और हेलीकॉप्टर ने फ्लाइ पास्ट में हिस्सा लिया। फ्लाई-पास्ट में पहली बार स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस को भी शामिल किया गया। वायु सेना दिवस पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवानों को बधाई दी। 

गाजियाबाद में हिंडन एयर बेस वायु सेना दिवस के कार्यक्रम के दौरान वायु सेना प्रमुख अरूप राहा भी पहुंचे। उन्होंने परेड का निरीक्षण किया।

 

इस दौरान अपने जवानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हाल में सेना पर हुए हमले इस बात की ओर इशारा  करते हैं कि हम कितने मुश्किल समय में जी रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगले कुछ सालों में 36 राफेल विमानों के मिलने से निकट भविष्य में हमारे परिचालन क्षमता में वृद्धि होगी।

कार्यक्रम में थल सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग भी पहुंचे थे।  

दिल्ली से सटे गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस में कार्यक्रम की शुरुआत आकाश गंगा की टीम ने 2000 फीट की ऊंचाई से पैराशूट से कार्यक्रम स्थल पर उतर कर की। आकाश गंगा की टीम का नेतृत्व वायुसैनिक गजानन यादव ने की। इन्होंने हवा में अनेक तरह के हवाई करतब दिखाकर जनता की वाहवाही लूटी। इसके बाद वायु सैनिकों ने सुंदर मार्च पास्ट किया। इस मौके पर निशान टोली की खूबसूरती देखते ही बनती थी। एयर वोरियर रायफल टीम ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने हवा में करतब दिखाये। हवा में करतब दिखाने वाले विमानों में हरकुलिस सी 13ए, मिग 29, सुखोई, सी 17 ग्लोव मास्टर, जगुआर तथा सारंग थे। दो साल बाद हवाई परेड में शामिल हुआ सारंग ने सबके दिल जीत लिए।

वायुसेना के सबसे पुराने विमानों से लेकर दुनिया के सबसे आधुनिक फाइटर एयरक्राफ्ट में से एक सुखोई आसमान में अपनी ताकत का लोहा दिखाय। पहली बार फ्लाई-पास्ट में स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस ने भी शिरकत किया।

राष्ट्रपति ने दी बधाई

वायु सेना दिवस पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर वायुसेना की 84 वीं वर्षगांठ पर सभी जवानों को बधाई और कहा कि  हमारी वायुसेना की काबलियत और संपन्नता पर देश को गर्व है।

एक अन्य ट्वीट में राष्ट्रपति  ने कहा कि पिछले 8 दशकों में इंडियन एयर फोर्स और प्रोफेशनल हुई है और किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहती है। 

 

पीएम मोदी ने दी बधाई

 वायुसेना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर वायुसेना को बधाई दी है। वायु सेना के जवानों के साथ अपनी एक फोटो लगा पीएम ने ट्वीट कर कहा है,

 'वायुसेना डे के मौके पर मैं अपने जवानों और उनके परिवार को सैल्यूट करता हूं। हमारे आसमान की सुरक्षा की लिए मैं आप लोगों को धन्यवाद देता हूं। आपकी ताकत भारत को गौरवांवित कराती है।' 

हिंडन एयरबेस पर शुरू हुआ कार्यक्रम

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में मौजूद हिंडन एयरबेस पर वायु सेना दिवस का कार्यक्रम शुरू हुआ। 

 

ऐसे हुई कार्यक्रम की शुरुआत

कार्यक्रम की शुरुआत आकाश गंगा टीम के स्काई ड्राइवर द्वारा तिरंगे की रंगों वाला पैराशूट से हुई। इसे लेकर  स्काई ड्राइवर आसमान में उड़ते दिखे। 

सचिन भी हुए  शामिल

इसके अलावा आज के कार्यक्रम में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी शामिल हुए। दरअसल सचिन भारतीय वायुसेना में मानद ग्रुप कैप्टन हैं। सचिन को यह सम्मान 2010 में दिया गया था। 

 

इस कार्यक्रम में सेना के तीनों प्रमुखों समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही अन्य देशों के सेना प्रमुख भी शामिल हुए, जो भारतीय वायुसेना के करतब के रोमांच का दीदार करते हैं। कार्यक्रम में आम से लेकर खास के बैठने की व्यवस्था की जाती है।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः दुनिया की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें