फोटो गैलरी

Hindi Newsपाक-चीन परेशान क्योंकि भारत के पास है एटम बम से लैस मिसाइल

पाक-चीन परेशान क्योंकि भारत के पास है एटम बम से लैस मिसाइल

भारत ने आज पृथ्वी II मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है। इस खबर से हर भारतीय खुश होगा लेकिन परेशान हो सकते हैं पाकिस्तान और चीन। क्योंकि ये मिसाइल न सिर्फ उनकी रेंज तक हमला करने की क्षमता रखता है बल्कि...

पाक-चीन परेशान क्योंकि भारत के पास है एटम बम से लैस मिसाइल
एजेंसीMon, 21 Nov 2016 02:45 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने आज पृथ्वी II मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है। इस खबर से हर भारतीय खुश होगा लेकिन परेशान हो सकते हैं पाकिस्तान और चीन। क्योंकि ये मिसाइल न सिर्फ उनकी रेंज तक हमला करने की क्षमता रखता है बल्कि परमाणु बम ले जाने में भी सक्षम है।

सेना ने मिसाइल का टेस्ट ओडिशा के चांदीपुर स्थित परीक्षण रेंज से किया। रक्षा सूत्रों ने बताया कि एकीकृत प्रक्षेपण रेंज (आईटीआर) के तृतीय परिसर के एक मोबाइल लॉन्चर से सुबह करीब नौ बजकर 35 मिनट पर सतह से सतह पर मार करने वाली दो मिसाइलों का एक के बाद एक त्वरित गति से सफल परीक्षण किया गया। इन मिसाइलों की मारक क्षमता 350 किलोमीटर है और वे 500 किलोग्राम से 1000 किलोग्राम तक वजनी हथियार ले जाने में सक्षम है।

इससे पहले इसी परिसर से 12 अक्तूबर 2009 को इसी प्रकार का दोहरा परीक्षण किया गया था। उस समय भी दोनों परीक्षण सफल रहे थे। उन्होंने कहा कि इस मिसाइल में दो तरल प्रणोदक इंजन लगे हैं। 

एक रक्षा वैज्ञानिक ने बताया कि इन मिसाइलों को उत्पादन भंडार से चुनिंदा आधार पर चुना गया था। अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों की निगरानी में विशेष रूप से गठित सामरिक बल कमान (एएफसी) ने प्रक्षेपण की संपूर्ण गतिविधियां कीं।

सूत्रों ने बताया कि मिसाइल के मार्ग पर ओडिशा के तट पर स्थित टेलीमेट्री स्टेशनों, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल  ट्रैकिंग प्रणालियों और डीआरडीओ रडारों से नजर रखी गई। रक्षा सू़त्रों ने बताया कि भारतीय सैन्य बलों में वर्ष 2003 में शामिल की गई नौ मीटर लंबी पथ्वी 2 ऐसी पहली मिसाइल है जिसे डीआरडीओ ने एकीकत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम के तहत विकसित किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें