फोटो गैलरी

Hindi Newsइटली के साथ सौदे का परिणाम है एमटीसीआर में भारत का प्रवेश: कांग्रेस

इटली के साथ सौदे का परिणाम है एमटीसीआर में भारत का प्रवेश: कांग्रेस

कांग्रेस ने दावा किया कि दो इतालवी मरीन के मुद्दे पर नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा इटली के साथ एक सौदे के परिणाम स्वरूप भारत मिसाइल प्रौद्योगिक नियंत्रण व्यवस्था (एमटीसीआर) का पूर्ण सदस्य बना है। पार्टी...

इटली के साथ सौदे का परिणाम है एमटीसीआर में भारत का प्रवेश: कांग्रेस
एजेंसीTue, 28 Jun 2016 09:49 AM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस ने दावा किया कि दो इतालवी मरीन के मुद्दे पर नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा इटली के साथ एक सौदे के परिणाम स्वरूप भारत मिसाइल प्रौद्योगिक नियंत्रण व्यवस्था (एमटीसीआर) का पूर्ण सदस्य बना है। पार्टी प्रवक्ता कपिल सिब्बल ने दावा किया कि एमटीसीआर में भारत का प्रवेश, मोदी सरकार द्वारा इटली के साथ एक सौदे के बाद हुआ है। सरकार ने दो भारतीय मछुआरों की हत्या के एक मामले में आरोपी इतालवी मरीन के मुददे पर यह सौदा किया।

उन्होंने कहा कि यद्यपि भारत एमटीसीआर का सदस्य बन रहा है, इटली अकेला ऐसा देश था जो भारत के प्रवेश पर आपत्ति जता रहा था और इतालवी मरीन की घर वापसी से इस समझौते का मार्ग प्रशस्त हुआ। भारत एक पूर्ण सदस्य के तौर पर आज एमटीसीआर में शामिल हो गया। किसी बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण प्रणाली में पहली बार भारत के प्रवेश के लिए विदेश सचिव एस़ जयशंकर ने एमटीसीआर तक पहुंच के समझौते पर हस्ताक्षर किया।

जीएसटी के मुद्दे पर प्रधानमंत्री द्वारा कांग्रेस पर परोक्ष हमला के बारे में पूछे जाने पर सिब्बल ने कहा कि मोदी को बराक ओबामा से मिलने के लिए सात बार वाशिंगटन जाने के बजाय कम से कम एक बार सूखा प्रभावित मराठवाड़ा का दौरा करना चाहिए था और गरीब किसानों से मिलना चाहिए था तभी हम विश्वास करते कि वह गरीब के बारे में सोचते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें