फोटो गैलरी

Hindi Newsइंडियन नेवी में खांदेरी शामिल: कहीं नहीं टिकता PAK, चीन है चुनौती!

इंडियन नेवी में खांदेरी शामिल: कहीं नहीं टिकता PAK, चीन है चुनौती!

भारतीय नौसेना में शामिल हुई खांदेरी भारतीय नौसेना में आज स्कॉर्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी खांदेरी को को शामिल कर लिया गया। खांदेरी की खासियत है कि ये पानी के भीतर या सतह पर टॉरपीडो के

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 12 Jan 2017 04:38 PM

पाक है भारत से काफी पीछे

पाकिस्तान के पास फ़िलहाल सिर्फ 8 पनड़ुब्बी हैं जिनमें से सिर्फ एक परमाणु मिसाइल दागने में सक्षम है। पाकिस्तान ने 70 युद्दपोत समंदर में उतारे हैं। जबकि उसके मुकाबले भारत के पास करीब 200 युद्धपोत हैं जो समंदर में दुश्मन पर कहर बरपा सकते हैं। पाकिस्तान के पास फिलहाल एक भी एयरक्राफ्ट कैरियर नहीं है। 

चीन से पीछे है भारत
एक अनुमान के मुताबिक साल 2030 तक चीन की जनमुक्ति सेना के पास दुनिया में सर्वाधिक युद्धपोत होंगे। चीनी नौसेना के मुताबिक चीनी नौसैनिक बेड़े में आने वाले 5 सालों में 99 सबमरीन, चार विमानवाहक युद्धपोत, 102 विध्वंसक युद्धपोत, 26 वाहक पोत, 73 दोहरे उपयोग के पोत और कुल 111 मिसाइलों से लैस युद्धपोत होंगे।

इस तरह 2030 तक चीन की नौसेना में अमरीकी नौसेना के कुल 309 युद्धपोतों के मुक़ाबले क़रीब 415 युद्धपोत होंगे। इस तरह युद्धपोतों की संख्या की दृष्टि से चीनी नौसेना दुनिया की सबसे विशाल नौसेना होगी हालांकि ताक़त की दृष्टि से वह दुनिया की सबसे शक्तिशाली नौसेना नहीं होगी। फ़िलहाल चीन की ताकत पर नज़र डालें तो उसके पास 70 सबमरीन, 1 एयरक्राफ्ट कैरियर है जबकि 300 के करीब युद्धपोत भी हैं।

Jio, Voda और Airtel के बाद Idea भी लाया 1 साल तक फ्री 4G DATA

नोटबंदी: सिर्फ दो महीनों में देश से 12 लाख करोड़ रुपए ले गए NRI!

IRCTC का नया App लाया है ये 5 तोहफे, टिकट बुकिंग-कैंसिल हुई आसान

 

इंडियन नेवी में खांदेरी शामिल: कहीं नहीं टिकता PAK, चीन है चुनौती!3 / 3

इंडियन नेवी में खांदेरी शामिल: कहीं नहीं टिकता PAK, चीन है चुनौती!