class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंडियन नेवी में खांदेरी शामिल: कहीं नहीं टिकता PAK, चीन है चुनौती!

इंडियन नेवी में खांदेरी शामिल: कहीं नहीं टिकता PAK, चीन है चुनौती!

1/3इंडियन नेवी में खांदेरी शामिल: कहीं नहीं टिकता PAK, चीन है चुनौती!

भारतीय नौसेना में शामिल हुई खांदेरी

भारतीय नौसेना में आज स्कॉर्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी खांदेरी को को शामिल कर लिया गया। खांदेरी की खासियत है कि ये पानी के भीतर या सतह पर टॉरपीडो के साथ-साथ पोत-रोधी मिसाइलों से वार करने और रडार से बच निकलने की उत्कृष्ट क्षमता से लैस है। खांदेरी के भारतीय नौसेना बेड़े में शामिल होने से भारत की समुद्री ताकत पहले से और बेहतर हो गई है और इससे पाकिस्तान और चीन की चिंताएं बढ़ना भी तय माना जा रहा है। बता दें कि सैन्य मामलों के विशेषज्ञ केली मिज़ोकामी के मुताबिक दुनिया की सबसे मजबूत पांच नौसेना में एशिया से भारत और चीन शामिल हो गए हैं। साल 2030 तक रूस, चीन, भारत, अमरीका और ब्रिटेन की नौसेनाएं दुनिया की कुल समुद्री शक्ति का 40% हो जाएंगी। 

 

चीन और पाकिस्तान बढ़ा रहे हैं भारत की चिंताएं
भारतीय नौसेना में स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी शामिल होने के कई दूसरे मायने भी हैं। बता दें कि अभी कुछ ही दिन पहले पाकिस्तानी समुद्र में चीनी नौसेना की टाइप 091 'हान' क्लास लड़ाकू पनडुब्बी देखी गई थी। उधर पाकिस्तान ने बीते सोमवार को ऐलान किया है कि उसने 450 किमी रेंज वाली न्यूक्लियर समुद्री मिसाइल बाबर-3 का सफल परीक्षण किया है। उसका दावा है कि मिसाइल में दुश्मनों के न्यूक्लियर हमले पर पलटवार करने की क्षमता है। हालांकि बाद में पाकिस्तान के दावों पर सवाल भी उठने लगे। 

इसे सिर्फ हथियारों की दौड़ के रूप में ही नहीं देखा जाना चाहिए चीन ने अपने सरकारी अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' में छपे एक लेख के जरिए भारत के मिसाइल प्रोग्राम को निशाना बनाया है। चीन ने भारत को धमकी दी है कि अगर उसने अग्नि 5 लेच्वल वाली मिसाइलों का परीक्षण बंद नहीं क्या तो वो पाकिस्तान के मिसाइल प्रोग्राम को उन्नत बनाने में उसकी मदद करेगा। गौरतलब है कि ग्वादर पोर्ट के चालू हो जाने से पहले ही पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और भारतीय सीमाओं के पास चीनी सेना की हरकत बढ़ गई हैं।

अगली स्लाइड में पढ़िए चीन, भारत और पाक के पास हैं कितनी नौसैनिक ताकत...

Next
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india launched scorpene class submarine khanderi know about china-pak navy strength