फोटो गैलरी

Hindi Newsआतंकवाद के खिलाफ एकजुट: मोदी और हसीना ने पाकिस्तान को घेरा

आतंकवाद के खिलाफ एकजुट: मोदी और हसीना ने पाकिस्तान को घेरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश को अरसे से लंबित तीस्ता जल विवाद के जल्द समाधान का भरोसा दिलाया। नई दिल्ली दौरे पर आईं बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ शनिवार को हुई द्विपक्षीय बैठक...

आतंकवाद के खिलाफ एकजुट: मोदी और हसीना ने पाकिस्तान को घेरा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 09 Apr 2017 01:45 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश को अरसे से लंबित तीस्ता जल विवाद के जल्द समाधान का भरोसा दिलाया। नई दिल्ली दौरे पर आईं बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ शनिवार को हुई द्विपक्षीय बैठक के बाद उन्होंने कहा कि तीस्ता समझौता भारत-बांग्लादेश संबंधों की अहम कड़ी है। उम्मीद है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जल्द इसका समर्थन करेंगी।

मालूम हो कि गंगा, ब्रह्मपुत्र और मेघना के बाद तीस्ता भारत-बांग्लादेश से होकर बहने वाली चौथी सबसे बड़ी नदी है। बांग्लादेश का लगभग 14 फीसदी हिस्सा सिंचाई के लिए तीस्ता के पानी पर निर्भर है। जल बंटवारे से जुड़े समझौते के प्रारूप में बांग्लादेश को 48 फीसदी पानी देने की बात कही गई है। ममता ने इस पर यह कहते हुए आपत्ति जताई है कि ऐसी स्थिति में उत्तर बंगाल के छह जिलों में सिंचाई व्यवस्था ठप पड़ जाएगी। वह बांग्लादेश को मानसून के दौरान तीस्ता का 35 से 40 फीसदी और सूखे के दौरान 30 फीसदी पानी देने पर सहमत हैं, लेकिन ढाका इसके लिए राजी नहीं है।

ना 'पाक' हरकत: पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन

मुजीबुर्रहमान के नाम पर सड़क
-द्विपक्षीय बैठक के बाद मोदी और हसीना ने बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के लेखों के संकलन का विमोचन किया। साथ ही नई दिल्ली में एक सड़क का नामकरण 'बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान रोड' किया। 

मुक्तियोद्धाओं के परिजनों को मुफ्त इलाज
-मोदी ने मुक्तियोद्धा छात्रवृत्ति योजना के तहत अगले पांच साल में दस हजार अतिरिक्त बच्चों को स्कॉलरशिप देने की घोषणा की। उन्होंने मुक्तियोद्धा के परिजनों को पांच वर्ष के लिए मल्टीपल एंट्री वीजा और प्रतिवर्ष 100 परिजनों को भारत में मुफ्त इलाज की सुविधा देने का भी ऐलान किया।

मोदी का पाक पर निशाना: बोले, दक्षिण एशिया के एक देश को आतंकवाद पसंद

शहीद सैनिकों के परिजनों का सम्मान
-हसीना ने 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में शहीद हुए सात भारतीय सैनिकों के परिजनों को सम्मानित किया। मोदी ने उनके इस कदम की सराहना करते हुए कहा कि भारत के लोग इससे अभिभूत हैं। मुक्ति संग्राम में मिली जीत आतंकराज के खिलाफ जीत थी।

मोदी ने बांग्ला में दी शुभकामना
-मोदी ने अपने वक्तव्य में बांग्लादेशी नववर्ष की शुभकामनाएं बांग्ला भाषा में दीं। उन्होंने कहा, 'शुबो नवा वर्षो। हसीना की भारत यात्रा से नई दिल्ली और ढाका के मैत्री संबंधों में एक सुनहरा अध्याय शुरू हुआ है।'

दोस्ती:भारत देगा बांग्लादेश को 4.5 अरब डॉलर का कर्ज,हुए ये 22 समझौते

बीबीआईएन समझौता जल्द अमल में आएगा
-प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण एशियाई देशों के बीच सड़क मार्ग से आवाजाही सुगम बनाने के लिए बीबीआईएन (बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल) मोटर वेहिकल समझौते को जल्द अमल में लाने का विश्वास दिलाया। पाकिस्तान के सार्क देशों के बीच क्षेत्रीय परिवहन नेटवर्क स्थापित करने के प्रयासों में अड़ंगा डालने के बाद भारत ने बीबीआईएन समझौते की पहल की थी।

-'मुझे खुशी है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज हमारी माननीय अतिथि हैं। मुझे पता है कि मेरी तरह वह भी बांग्लादेश के प्रति अच्छी भावना रखती हैं। मैं आपको और बांग्लादेश के लोगों को आश्वस्त करता हूं कि हम तीस्ता विवाद को सुलझाने का प्रयास जारी रखेंगे और जल्द से जल्द किसी समाधान पर पहुंचेंगे।' : नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री, भारत

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें