फोटो गैलरी

Hindi Newsअगले 3 साल में 5 करोड़ गरीब परिवारों को मिलेगी रसोई गैस

अगले 3 साल में 5 करोड़ गरीब परिवारों को मिलेगी रसोई गैस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मई को उत्तर प्रदेश के बलिया में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का राष्ट्रीय स्तर पर लोकार्पण करेंगे जिसके तहत अगले तीन साल में पांच करोड़ गरीब परिवारों को रसोई गैस (एलपीजी)...

अगले 3 साल में 5 करोड़ गरीब परिवारों को मिलेगी रसोई गैस
एजेंसीFri, 22 Apr 2016 06:45 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मई को उत्तर प्रदेश के बलिया में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का राष्ट्रीय स्तर पर लोकार्पण करेंगे जिसके तहत अगले तीन साल में पांच करोड़ गरीब परिवारों को रसोई गैस (एलपीजी) कनेक्शन दिए जाएंगे।

तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धमेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार का मकसद महिलाओं और ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार लाना है। इसके लिए सरकार ने यह व्यापक योजना शुरू की है। इसके तहत गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन, गैस चूल्हा और सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2016-17 के बजट में यह कहते हुए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की घोषणा की थी कि रसोई गैस गरीबों को नहीं मिलती है। उन्होंने बजट भाषण में कहा था, भारत की महिलाओं को खाना बनाते समय धुएं से जूझना पड़ता है।  विशेषज्ञों के मुताबिक रसोई में खुली आग के धुएं में एक घंटे बैठने का मतलब 400 सिगरेट का धुआं लेने के बराबर है। इस समस्या के समाधान के लिए यह योजना शुरू की गयी है।

इसके बाद मंत्रिमंडल ने गरीब परिवार की महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराने के लिए 8 हजार करोड़ रुपए की योजना को मंजूरी दी थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें