फोटो गैलरी

Hindi Newsहिजबुल का पोस्टर ब्वॉय ढेर, पुलवामा, सोपियां और अनंतनाग में कर्फ्यू

हिजबुल का पोस्टर ब्वॉय ढेर, पुलवामा, सोपियां और अनंतनाग में कर्फ्यू

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में शुक्रवार को सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में अपने दो साथियों के साथ हिजबुल मुजाहिदीन का स्थानीय कमांडर बुरहान वानी मारा गया। उसके सिर पर 10 लाख का ईनाम था और उसे हिजबुल का...

हिजबुल का पोस्टर ब्वॉय ढेर, पुलवामा, सोपियां और अनंतनाग में कर्फ्यू
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 09 Jul 2016 08:14 AM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में शुक्रवार को सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में अपने दो साथियों के साथ हिजबुल मुजाहिदीन का स्थानीय कमांडर बुरहान वानी मारा गया। उसके सिर पर 10 लाख का ईनाम था और उसे हिजबुल का पोस्टर ब्वॉय माना जाता था।

बुरहान के मारे जाने के बाद स्थानीय लोगों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने पुलवामा, सोपियां और अनंतनाग में कर्फ्यू लगा दिया है। बारामुला-काजीगुंड ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई हैं। श्रीनगर में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं फिलहाल बंद कर दी गई हैं। ऐतिहातन जम्मू के आधार शिविर से अमरनाथ यात्रा आज के लिए रद्द कर दी गई है। 

सैन्य सूत्रों ने बताया कि कश्मीर में युवाओं को आतंकी संगठन ज्वॉइन करने की अपील वाली बुरहानी की पहली वीडियो सोशल मीडिया पर आने के बाद वह काफी प्रसिद्ध हो गया था। स्कूल हेडमास्टर के बेटे बुरहान ने 2010 में आतंकी संगठन ज्वॉइन किया था।

पुलिस और सेना ने कोकेर्नाग के बुमडूरा गांव में संयुक्त अभियान में चलाया। यह मुठभेड़ काफी लंबे समय तक चली। पिछले महीने अनंतनाग जिले में तीन पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद उसकी अंतिम वीडियो सोशल मीडिया पर देखी गई थी जिसमें वह ऐसे और हमलों को अंजाम देने की धमकी देता हुआ दिख रहा था। माना जाता है कि सुरक्षा बलों द्वारा अपने बड़े भाई को कथित रूप से प्रताड़ित किए जाने के बाद बुरहानी ने यह रास्ता अपनाया था।

बुरहानी के साथ मारे गए एक की पहचान सरताज के रूप में की गई है, जो अनंतनाग जिले के कोकेर्नाग का ही रहने वाला था जबकि एक की अभी तक शिनाख्त नहीं हो पाई है।कश्मीर में पिछले 24 साल के दौरान बुरहानी हिजबुल का पहला कमांडर था जिसने अपनी और अपने साथियों की हथियार लिए हुए तस्वीरें सोशल मीडिया पर लगाई थी। पिछले हफ्ते ही उसने एक वीडियो भी जारी किया था जिसमें वह कह रहा था कि अमरनाथ यात्रियों पर कोई हमला नहीं किया जाएगा।

सुरक्षा कड़ी की
मुठभेड़ के बाद अनंतनाग में ऐहतियात के तौर पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। साथ ही अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें