फोटो गैलरी

Hindi NewsPSU रत्न अवार्ड: देश के विकास में PSU की अहम भूमिका- पीयूष गोयल

PSU रत्न अवार्ड: देश के विकास में PSU की अहम भूमिका- पीयूष गोयल

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने देश के विकास में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों की भूमिका की तारीफ की। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों (पीएसयू) के बगैर लोगों तक इतनी...

PSU रत्न अवार्ड: देश के विकास में PSU की अहम भूमिका- पीयूष गोयल
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 13 Apr 2017 09:27 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने देश के विकास में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों की भूमिका की तारीफ की। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों (पीएसयू) के बगैर लोगों तक इतनी सुविधा नहीं पहुंचाई जा सकती। उन्होंने नोटबंदी के दौरान आम लोगों तक नए नोट पहुंचाने में बैंकों के योगदान की भी सराहना की।

हिन्दुस्तान रत्न पीएसयू अवार्ड 2017 में हिस्सा लेते हुए ऊर्जा मंत्री ने एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) को जमकर सराहा। उन्होंने कहा कि कंपनी ने दो वर्षों में बेहतरीन परिणाम दिए हैं। एलईडी बल्ब जो पहले 310 रुपये में मिलता था, उससे बेहतर बल्ब 88 फीसदी कम कीमत यानी 40 रुपये में खरीदा है।

23 करोड़ बल्ब वितरित:
गोयल ने कहा कि पूरे देश में करीब 23 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किए गए हैं। इससे उपभोक्ताओं को बिजली बिल पर लगभग 12 हजार करोड़ रुपये सालाना की बचत हुई है। पीएसयू के मुश्किल हालात में काम करने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में निजी कंपनियां काम नहीं करती, वहां सिर्फ सरकारी कंपनी काम करती है।

पूरी मेहनत करते हैं कर्मी
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में बिजली की व्यवस्था करनी हो या झारखंड के जंगलों में स्थित छोटे गांवों तक बिजली पहुंचानी हो हो, निजी कंपनियां और ठेकेदार यह काम नहीं करते हैं। सरकारी कंपनी ही यह काम करती है। सरकारी कंपनियों के कर्मचारी पूरी मेहनत के साथ अपनी जिम्मेदारियों को निभाते हैं।

77 पीएसयू नुकसान में:
गोयल ने कहा कि देश में 77 पीएसयू 273 करोड़ रुपये के नुकसान में हैं। सरकार इन कंपनियों के नुकसान को कम करने की कोशिश कर रही है। कंपनियों की जमीन के निपटारे के जरिए देनदारी कम करने समेत अन्य सभी विकल्पों पर सरकार विचार कर रही है।

एयर इंडिया का कायाकल्प संभव:
पीयूष गोयल ने एयर इंडिया की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि मुश्किल स्थितियों में एयर इंडिया ही सरकारी एयरलाइंस होने की अपनी जिम्मेदारी निभाती है। कई लोग एयर इंडिया की आलोचना करते हुए इसे बंद करने की वकालत करते हैं। पर वह समझते हैं कि एयर इंडिया का कायाकल्प किया जा सकता है। ऊर्जा मंत्री यमन और कुवैत में मुश्किल हालात में फंसे भारतीय लोगों को निकालने में एयर इंडिया की भूमिका की तारीफ की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें