फोटो गैलरी

Hindi Newsgovt to amend rbi act to annul old rs500 rs1000 notes

500-1000 के बंद नोट समाप्त करने को कानून में बदलाव होगा

बंद किए गए 500-1000 रुपये के पुराने नोटों को समाप्त करने के लिए केंद्र सरकार रिजर्व बैंक के कानून में बदलाव करेगी। इसका उल्लेख आगामी बजट में किए जाने की संभावना है।  सूत्रों ने बताया कि

एजेंसीSun, 11 Dec 2016 06:11 PM

बंद किए गए 500-1000 रुपये के पुराने नोटों को समाप्त करने के लिए केंद्र सरकार रिजर्व बैंक के कानून में बदलाव करेगी। इसका उल्लेख आगामी बजट में किए जाने की संभावना है। 

सूत्रों ने बताया कि नोटबंदी की प्रक्रिया के तहत 500 और 1000 के नोटों को अवैध करार देने के लिए नये कानून की जरूरत होगी। इसे 31 मार्च से पहले प्रभावी किया जाएगा।

इससे पहले वर्ष 1978 में करेंसी को प्रतिबंधित किए जाने से पूर्व नोटों को अवैध करने का कानून आ गया था। रिजर्व बैंक कानून की धारा 26 (2) के तहत केंद्र सरकार रिजर्व बैंक के बोर्ड की सिफारिश पर भारत के राजपत्र में अधिसूचना के जरिये किसी भी श्रृंखला और मूल्य के नोट बंद कर सकती है। 

बैंकिंग प्रणाली में नहीं आने वाली राशि के बारे में सूत्रों का कहना है कि इससे रिजर्व बैंक का मुनाफा बढ़ेगा और वह सरकार को ऊंचे या विशेष लाभांश के रूप में अतिरिक्त भुगतान कर सकेगा। बैंकों को अब तक बंद किए गए 15.5 लाख करोड़ रुपये में से करीब 12 लाख करोड़ रुपये मिल चुके हैं। जबकि अनुमान है कि निर्धारित तिथि तक करीब 13 लाख करोड़ रुपये के नोट बैंकिंग प्रणाली में आ जाएंगे। रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने पिछले सप्ताह कहा था कि इससे केंद्रीय बैंक के खाते पर मौजूदा कानून के तहत किसी तरह का प्रभाव नहीं होगा। 

500-1000 के बंद नोट समाप्त करने को कानून में बदलाव होगा1 / 2

500-1000 के बंद नोट समाप्त करने को कानून में बदलाव होगा

डिजिटल भुगतान में मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जल्द

देश में डिजिटल भुगतान को बढावा देने के लिए एक टीवी चैनल व वेबसाइट शुरू करने के बाद देशव्यापी टोलफ्री हेल्पलाइन नंबर 14444 शुरू किया जाएगा। इस हेल्पलाइन का उद्देश्य लोगों को नकदीविहीन लेनदेन के प्रति शिक्षित करना तथा जरूरी मदद उपलब्ध कराना है। यह सेवा सप्ताह भर में शुरू होने की संभावना है।

साफ्टवेयर सेवा कंपनियों के संगठन नासकाम के अध्यक्ष आर चंद्रशेखर ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, सरकार ने देशभर में जनता की मदद के लिए नासकाम की मदद मांगी थी। हमने उनसे देश व्यापी हेल्पलाइन नंबर का आग्रह किया, दूरसंचार विभाग ने 14444 नंबर जारी किया है। हम मदद के लिए कालसेंटर स्थापित कर रहे हैं। चंद्रशेखर ने कहा कि इस पर काम चल रहा है।

उल्लेखनीय हे कि लोगों को डिजिटल लेनदेन के प्रति जागरक बनाने के लिए इलेक्ट्रोनिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने शुक्रवार को एक टीवी चैनल डिजिशाला शुरू किया जो कि दूरदर्शन के डीटीएच प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगा। इसी तरह एक वेबसाइट कैशलेसइंडिया भी शुरू की गई है।

500-1000 के बंद नोट समाप्त करने को कानून में बदलाव होगा2 / 2

500-1000 के बंद नोट समाप्त करने को कानून में बदलाव होगा