फोटो गैलरी

Hindi News मोदी सरकार जल्द लाएगी प्लास्टिक के नोट, मटीरियल की खरीद शुरू

मोदी सरकार जल्द लाएगी प्लास्टिक के नोट, मटीरियल की खरीद शुरू

नोटबंदी के बाद नरेंद्र मोदी सरकार जल्द ही एक और बड़ा फैसला ले सकती है। संसद में शुक्रवार को सरकार ने बताया कि वह जल्द की प्लास्टिक के नोट लेकर आ सकती है।  लोकसभा में सरकार से एक सवाल में पूछा...


मोदी सरकार जल्द लाएगी प्लास्टिक के नोट, मटीरियल की खरीद शुरू
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 09 Dec 2016 06:07 PM
ऐप पर पढ़ें

नोटबंदी के बाद नरेंद्र मोदी सरकार जल्द ही एक और बड़ा फैसला ले सकती है। संसद में शुक्रवार को सरकार ने बताया कि वह जल्द की प्लास्टिक के नोट लेकर आ सकती है। 

लोकसभा में सरकार से एक सवाल में पूछा गया कि क्या भारतीय रिजर्व बैंक कागज के जगह प्लास्टिक के नोट छापने का प्रस्ताव है? वित्त राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने इस सवाल के लिखित जवाब में कहा कि बैंक नोट को प्लास्टिक या पॉलीमर सब्सट्रेट से छपवाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए मटीरियल की खरीद भी शुरू की जा चुकी है।

रिजर्व बैक लंबे समय से प्लास्टिक के नोट लाने की योजना बनाता रहा है और उसे ट्रायल के बाद ही लॉन्च किया जाएगा। फरवरी 2014 में भी सरकार ने संसद को बताया था कि 10 रुपये के नोट के रूप में एक अरब रुपये के प्लास्टिक नोट छापे जाएंगे। ट्रायल के तौर में इन नोटों को पांच शहरों कोच्चि, मैसूर, जयपुर, शिमला और भुवनेश्वर में चलाया जाएगा।

प्लास्टिक के नोटों का औसतन जीवन पांच साल का होता है और इनकी नकल करना भी मुश्किल होता है। इसके अलावा, प्लास्टिक के नोट कागज के नोटों की तुलना में ज्यादा साफ होते हैं। जाली नोटों से निपटने के लिए प्लास्टिक के नोटों को सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में छापा गया था। 

एक अन्य सवाल के जवाब में मेघवाल ने बताया कि आरबीआई ने दिसंबर 2015 में जानकारी दी थी कि होशंगाबाद और नासिक के नोट प्रेस में दपे 1000 रुपये के कुछ प्लास्टिक के नोट मिले हैं जिनमें सुरक्षा का जोखिम नहीं है। उन्होंने इस मामले में जांच के आदेश दिए है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें