class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पेट्रोल पंपों पर आज के बाद फुल #नोटबंदी, पर यहां 15 तक चलेंगे 500/- के नोट

पेट्रोल पंपों पर आज के बाद फुल #नोटबंदी, पर यहां 15 तक चलेंगे 500/- के नोट

नोटबंदी की घोषणा के बाद से केंद्र सरकार ने तमाम जगहों पर पुराने 500 और 1000 के नोट को चलाने की छूट दी थी। इस छूट को पहले 1000 रुपये के लिए बंद किया गया और अब आज पेट्रोल पंप और हवाई अड्डों पर भी 500 रुपये के नोट चलने का आखिरी दिन है। कल से ये नोट इन जगहों पर नहीं चलेंगे। पहले यह समय सीमा 15 दिसंबर तक थी। 

सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि 3 दिसंबर से सरकारी पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल, डीजल और गैस आदि खरीदने में पुराने 500 रुपये के नोट स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसके अलावा हवाईअड्डों की खिड़की पर हवाई यात्रा के टिकट खरीदने के लिए भी पुराने 500 के नोट स्वीकार नहीं किए जाएंगे। साथ ही राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल भुगतान में भी शनिवार से 500 रुपये के पुराने नोट स्वीकार नहीं किए जाएंगे। पहले यह समय सीमा 15 तक थी। 

15 दिसंबर तक यहां चलेंगे 500 के पुराने नोट
ताजा अधिसूचना के अनुसार, बिजली-पानी के बिल का भुगतान, रेलवे टिकट, कंज्यूमर को-ऑपरेटिव स्टोरों और सार्वजनिक क्षेत्र के परिवहन निगम की बसों के टिकट खरीदने में पुराने 500 के नोट 15 दिसंबर तक स्वीकार किए जाएंगे। 

गुरुवार को नोटबंदी पर सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। अब पेट्रोल पंपों और हवाई अड्डों पर 500 रुपये के पुराने नोट दो दिसंबर तक ही स्वीकार किये जायेंगे, पहले यह समयसीमा 15 दिसंबर तक थी। हालांकि आप 30 दिसंबर तक बैंकों में जाकर 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बदल सकते हैं। इसके अलावा दो दिसंबर के बाद से नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स में भी 500-1000 रुपये के पुराने नोट स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

सरकार की नई तैयारी, आधार कार्ड ही बन जाएगा आपका वॉलेट, जानें कैसे

Jio Happy NewYear Offer: पहले जितना नहीं मिलेगा फ्री 4G डाटा

इंतज़ार ख़त्म! आज से मिलेगा 128GB मेमरी वाला OnePlus 3T

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:full demonetization on petrol pump and airport know all facts