फोटो गैलरी

Hindi Newsस्विस बैंक में है कांग्रेस की इस पूर्व मंत्री और बेटे का अकाउंट

स्विस बैंक में है कांग्रेस की इस पूर्व मंत्री और बेटे का अकाउंट

भारतीय कर अधिकारियों द्वारा कई नागरिकों के स्विस बैंक खातों की जांच किए जाने के बीच स्विटजरलैंड ने आज बताया कि भारत ने कांग्रेस की पूर्व मंत्री प्रणीत कौर और उनके बेटे रणिंदर सिंह के कथित खातों की...

स्विस बैंक में है कांग्रेस की इस पूर्व मंत्री और बेटे का अकाउंट
एजेंसीTue, 24 Nov 2015 11:41 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय कर अधिकारियों द्वारा कई नागरिकों के स्विस बैंक खातों की जांच किए जाने के बीच स्विटजरलैंड ने आज बताया कि भारत ने कांग्रेस की पूर्व मंत्री प्रणीत कौर और उनके बेटे रणिंदर सिंह के कथित खातों की जांच में उससे मदद मांगी है।

स्विटजरलैंड के संघीय कर प्रशासन (एफटीए) ने कर मामलों में मदद के अपने नियमों के अनुसार सुने जाने के अधिकार का उपयोग करने के लिए कौर और सिंह से 10 दिनों में याचिका दायर करने को कहा है। इस प्रकार की मदद में खाताधारक का खाता और अन्य जानकारियां साझा करना शामिल हो सकता है।

स्विटजरलैंड के कर विभाग ने सरकार के संघीय गजट में आज प्रकाशित दो पथक अधिसूचनाओं में ये खुलासे किए है। अधिसूचनाओं में नागरिकता और जन्म तिथि के अलावा दोनों के बारे में और अधिक जानकारी नहीं दी गई है। इस संबंध में कौर और उनके बेटे ने तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है।

इससे पहले कौर का नाम जब लीक हुई एचएसबीएस सूची में पाया गया था तो उन्होंने किसी भी विदेशी बैंक में उनके नाम पर कोई भी खाता होने की बात से इनकार कर दिया था। कौर ने यह भी कहा था कि कर विभाग ने उनका बयान दर्ज किया है लेकिन उन्हें कोई ऐसा दस्तावेज नहीं दिखाया गया है जिससे यह संकेत मिले कि उनका कोई विदेशी खाता है या न्यास है।

स्विटजरलैंड पर मशहूर बैंकिंग गोपनीयता पर लगाम लगाने के संबंध में वैश्विक दबाव के बीच हाल के महीनों में कई भारतीय और अन्य विदेशियों के नाम का खुलासा किया गया है। यह भारत और अन्य देश जिनका स्विटजरलैंड के साथ कर संबंधी मामलों में आपसी सहायता समक्षौता है, की ओर से सूचना के संबंध में की मांग पर किए गए गए खुलासों की श्रृंखला की सबसे ताजा कड़ी है।

स्विटजरलैंड के साथ प्रशासकीय सहायता और सूचनाओं के आदान-प्रदान से जुड़ी द्विपक्षीय संधि के तौर पर भारत ने संदिग्ध रूप से स्विस बैंक में जमा काले धन के खिलाफ कार्रवाई करने के अंग के तौर पर व्यक्तियों और कंपनियों के बारे में ब्योरा मांगा था।

अब तक दर्जन भर से अधिक नामों का खुलासा किया गया है जबकि कई अन्य आवेदन स्विस सरकार के पास हैं जो सूचनाओं के आदान-प्रदान की प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपनी तरफ से इसकी जांच करती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें