फोटो गैलरी

Hindi Newsअवमानना मामले की सुनवाई जल्दी हो: जस्टिस काटजू

अवमानना मामले की सुनवाई जल्दी हो: जस्टिस काटजू

पूर्व न्यायाधीश जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया कि उनके खिलाफ चल रहे अवमानना केस की सुनवाई जल्दी हो। जस्टिस काटजू के खिलाफ अवमानना का यह केस कथित रूप से असंयमित भाषा...

अवमानना मामले की सुनवाई जल्दी हो: जस्टिस काटजू
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 09 Dec 2016 11:15 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व न्यायाधीश जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया कि उनके खिलाफ चल रहे अवमानना केस की सुनवाई जल्दी हो। जस्टिस काटजू के खिलाफ अवमानना का यह केस कथित रूप से असंयमित भाषा का इस्तेमाल करने और न्यायपालिका को बदनाम करने को लेकर है।

जस्टिस काटजू की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव धवन ने जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष इस मामले में जल्द सुनवाई का उल्लेख किया। धवन ने कहा कि शीतकालीन अवकाश से पहले इसे सूचीबद्ध किया जाए। उन्होंने कहा कि जस्टिस काटजू इस मामले में माफी मांगने को तैयार हैं। उनके खिलाफ अवमानना का मामला खत्म किया जाए।

इस पर पीठ ने कहा, आप उचित तरीके से अर्जी दायर कीजिए। हम उस पर गौर करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने 11 नवंबर को एक ब्लॉग में काटजू के बयान का संज्ञान लेने के बाद उन्हें अवमानना का नोटिस जारी किया था। कोर्ट ने कहा था कि यह जजों पर गंभीर हमला है, फैसले पर नहीं। जस्टिस काटजू सुप्रीम कोर्ट के 17 अक्तूबर को बुलाने पर कोर्ट में पेश हुए थे।

जस्टिस काटजू ने केरल के सौम्या बलात्कार-हत्या मामले में दोषी के फांसी के फंदे से बचने संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले की फेसबुक पर आलोचना की थी। इस मामले में दोषी को कोर्ट ने हत्या के आरोप से बरी कर दिया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें