फोटो गैलरी

Hindi Newsसस्ता सफर:PM बोले-हवाई चप्पल वाले भी भरेंगे उड़ान, खास बातें

सस्ता सफर:PM बोले-हवाई चप्पल वाले भी भरेंगे उड़ान, खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को हिमाचल के शिमला से सस्ती विमान सेवा का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा है कि अब हवाई जहाज में हवाई चप्पल पहनने वाले लोग भी सफर करेंगे। उन्होंने कहा कि इस

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Apr 2017 01:37 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को हिमाचल के शिमला से सस्ती विमान सेवा का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा है कि अब हवाई जहाज में हवाई चप्पल पहनने वाले लोग भी सफर करेंगे। उन्होंने कहा कि इस सेवा के शुरू होने से विमान का सफर टैक्सी से भी सस्ता हो जाएगा। देश में कई हवाई पट्टियों हैं जिनका इस्तेमाल नहीं हुआ है और अभी देश में सिर्फ 70-75 एयरपोर्ट ही ऐसे है जहां से विमान सेवा है। उन्होंने आगे कहा कि हिमाचल की धरती में विकास होगा और युवा देश बदल सकता है, अगर उन्हें मौका मिलता है तो वे तस्वीर बदल देंगे।   

इस योजना के तहत उड़ानों का किराया 2500 रुपये प्रति सीट प्रति घंटे होगा। इस योजना का उद्देश्य है क्षेत्रीय सम्पर्क को बढ़ावा देना।
 

इस सस्ते सफर से जुड़ी कुछ जानकारी आपके लिए

दरअसल, इस योजना का शुभारंभ साल 2016 में ही हो गया था। लेकिन अब इस साल इसका औपचारिक ऐलान हो जाएगा। 

क्षेत्रीय संपर्क को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक रूप से ये पहली योजना है। 

हवाई यात्राओं को और सुलभ बनाने के लिए और आम आदमी ज्यादा से ज्यादा इस सेवा का लाभ उठा सके इसलिए ये कदम उठाया गया है। 

'फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट' विमान से करीब 500 किलोमीटर की एक घंटे की यात्रा या किसी हेलीकॉप्टर से आधे घंटे की यात्रा का हवाई किराया 2500 रुपये सीमित किया जाएगा।

पश्चिमी क्षेत्र में 24 हवाई अड्डे, उत्तरी क्षेत्र में 17, दक्षिणी क्षेत्र में 11 हवाई अड्डे, पूर्व में 12 और देश के पूर्वोत्तर में छह हवाई अड्डों को इस योजना के तहत जोड़े जाने का प्रस्ताव है।

सरकार इस योजना के साथ 45 हवाई अड्डों को जोड़ना चाहती है।

एयरलाइन ऑपरेटर को उड़ान क्षमता का 50 प्रतिशत इस तरह से मुहैया कराना होगा, जिसमें विमान में प्रति घंटे यात्रा का किराया 2500 सीमित होगा।

न्यूनतम पांच और अधिकतम 13 हेलीकॉप्टर उड़ानें मुहैया करानी होंगी।

हालांकि अलग अलग मार्गों का किराया अलग होगा। 

सस्ता सफर:PM बोले-हवाई चप्पल वाले भी भरेंगे उड़ान, खास बातें1 / 2

सस्ता सफर:PM बोले-हवाई चप्पल वाले भी भरेंगे उड़ान, खास बातें



प्रधानमंत्री बनने के बाद यह मोदी का पहला शिमला दौरा होगा। उन्होंने पिछली बार 2003 में शिमला का दौरा किया था जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे। यद्यपि यह राज्य का उनका दूसरा दौरा होगा। गत वर्ष उन्होंने मंडी में भाजपा की एक रैली को संबोधित किया था। मोदी 2002 तक आठ वर्षों के लिए हिमाचल प्रदेश के पार्टी के संगठन मामलों के प्रभारी रह चुके हैं।

सस्ता सफर:PM बोले-हवाई चप्पल वाले भी भरेंगे उड़ान, खास बातें2 / 2

सस्ता सफर:PM बोले-हवाई चप्पल वाले भी भरेंगे उड़ान, खास बातें