फोटो गैलरी

Hindi Newsसुषमा के संसदीय क्षेत्र में खुला पहला पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र

सुषमा के संसदीय क्षेत्र में खुला पहला पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के संसदीय क्षेत्र विदिशा में देश का पहला पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र चालू हो गया है। इसका मकसद पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया को आसान बनाना और पूरे देश में पासपोर्ट...

सुषमा के संसदीय क्षेत्र में खुला पहला पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Feb 2017 01:56 PM
ऐप पर पढ़ें

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के संसदीय क्षेत्र विदिशा में देश का पहला पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र चालू हो गया है। इसका मकसद पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया को आसान बनाना और पूरे देश में पासपोर्ट दफ्तरों के बोझ को कम करना है, जहां बड़ी संख्या में आवेदन आते हैं। फिलहाल समूचे देश में 38 पासपोर्ट दफ्तरों की विस्तारित इकाइयों के रूप में 89 पासपोर्ट सेवा केंद्र काम कर रहे हैं।

कुछ दिनों पहले ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि सरकार का प्रयास है कि पहले चरण में घोषित डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र 31 मार्च 2017 से पहले काम करना शुरू कर दें। हालांकि विदिशा में 25 फरवरी से भी पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र ने काम करना शुरू कर दिया। आपको बता दें कि इस बार बजट में पोस्ट ऑफिस में भी पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरू करने का निर्णय लिया गया था। प्रथम चरण में देशभर में 56 शहरों में स्थित डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जाएंगे।

लोगों में उत्साह

शनिवार को सीएम शिवराज सिंह ने कार्यालय का उद्घाटन किया। पहला आवेदन शेख शोएब ने दिया। इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर दुबई में नौकरी करने के इरादे से आवेदन करने आए शेख ने विदिशा में पासपोर्ट कार्यालय खुलने पर खुशी जताई। वहीं दूसरा आवेदन विवेक जैन ने दिया। शुरुआत में यहां प्रतिदिन 20 अपॉइंटमेंट होंगे, जिन्हें मांग के हिसाब से बढ़ाया जाएगा।

पहले भरना होगा ऑनलाइन आवेदन

जो लोग पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए पहले ऑनलाइन आवेदन भरना होगा। इसमें उन्हें नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र का विकल्प भरना होगा। आवेदन पत्र के साथ निर्धारित दस्तावेज जमा करने होंगे। इसके बाद पुलिस वेरीफिकेशन होगा। पुलिस वेरीफिकेशन रिपोर्ट के बाद पासपोर्ट दिए गए पते पर भेज दिया जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें