class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत की पहली मेड-इन-इंडिया 'मेधा' ट्रेन का उद्घाटन आज, जानें खासियत

भारत की पहली मेड-इन-इंडिया 'मेधा' ट्रेन का उद्घाटन आज, जानें खासियत

1/2भारत की पहली मेड-इन-इंडिया 'मेधा' ट्रेन का उद्घाटन आज, जानें खासियत

 

मेड-इन-इंडिया पहल की तहत भारत में विकसित और निर्मित की गई पहली ट्रेन का उद्घाटन आज मुंबई में रेल मंत्री सुरेश प्रभु करेंगे। इस ट्रेन का नाम 'मेधा' रखा गया है। रेल मंत्री इस ट्रेन को मुंबई के चर्चगेट से लगभग 3 बजे के करीब हरी झंडी दिखाएंगे, जोकि लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी) से चलेगी। पहली स्वदेशी लोकल शनिवार से वेस्टर्न रेलवे पर दौड़ेगी।

यह भी पढ़ेंUP: विधायक दल की बैठक आज, CM की रेस में मनोज सिन्हा सबसे आगे

शनिवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभु मेड-इन-इंडिया ट्रेन का उद्घाटन रिमोर्ट से करेंगे। इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री अन्य स्टेशनों पर वाई-फाई, लॉन्ड्री जैसी नई सेवाओं का भी उद्घाटन करेंगे। 'मेधा' लोकल के हुए सभी ट्रायल सफल रहे और अब कमिश्नर ऑफ रेल सेफ्टी (सीआरएस) ने भी इस स्वीकृति दे दी है। वेस्टर्न रेलवे पर पिछले 2 वर्षों में कई बदलाव हुए हैं। इसमें बॉम्बार्डियर रेक का सर्विस में शामिल होना भी एक बड़ा बदलाव है।

जरूर पढ़ें : पाकिस्तान में नवाज शरीफ की सभा में गूंजा गायत्री मंत्र, बजी तालियां

वर्तमान में मध्य और पश्चिम रेल पर परिचालित होने वाली लोकल चैन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में तैयार होती है। इन लोकल ट्रेनों में इलेक्ट्रिक तकनीकी समेत अन्य तकनीकी संबंधी काम सीमेंस और बॉम्बार्डियर कंपनियों की देख रेख में होता है। ये कंपनियां विदेशी है। मेक इन इंडिया के तहत देश की पहली स्वदेशी लोकल 'मेधा' हैदराबाद मेधा सर्वो ड्राइव्स फर्म द्वारा प्रायोजित है और चेन्नई कोच फैक्ट्री में निर्मित है। यह रेक मुंबई सेंट्रल कार शेड में खड़ी है।

अागे की स्लाइड में पढ़ें कि इस ट्रेन में क्या है खासियत...

Next
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:first made-in-india train medha to be flagged off by suresh prabhu from churchgate on saturday