फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: दुश्मन सावधान! भारत की इन बेटियों ने सीख लिया है बम गिराना

VIDEO: दुश्मन सावधान! भारत की इन बेटियों ने सीख लिया है बम गिराना

जांबाज फाइटर पायलटों को अक्सर दुश्मनों पर बस बरसाते देखा होगा लेकिन अब भारत की बेटियां भी 18 जून के बाद से हवाई हमले करते दिखाई दे सकती हैं। दरअसल तीन महिला लड़ाकू पायलट भारतीय वायुसेना में बतौर...

VIDEO: दुश्मन सावधान! भारत की इन बेटियों ने सीख लिया है बम गिराना
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 17 Jun 2016 12:50 PM
ऐप पर पढ़ें

जांबाज फाइटर पायलटों को अक्सर दुश्मनों पर बस बरसाते देखा होगा लेकिन अब भारत की बेटियां भी 18 जून के बाद से हवाई हमले करते दिखाई दे सकती हैं। दरअसल तीन महिला लड़ाकू पायलट भारतीय वायुसेना में बतौर फाइटर पायलट उस दिन कमीशंड हो जाएंगी।  पेश है उनकी ट्रेनिंग का EXCLUCIVE VIDEO:

फ्लाइंग कैडेट अवनी चतुर्वेदी, फ्लाइंग कैडेट भावना कांथ और मोहना सिंह ये तीन बहादुर बेटियां हैं देश की पहली तीन महिला फाइटर पायलट। दुश्मनों को जवाब देने के लिए तैयार इन लड़कियों ने भी पुरुषों के बराबर कठिन ट्रेनिंग पाकर ही खुद को फाइटर पायलट बनाया है। 

 

कौन हैं ये बहादुर बेटियां
फ्लाइंग कैडेट अवनी चतुर्वेदी, फ्लाइंग कैडेट भावना कांथ और मोहना सिंह ने देश के इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है। 18 जून को ये बेटियां भारतीय वायुसेना में बतौर महिला फाइटर पायलट शामिल हो जाएंगी। अपनी इस उपलब्धि पर ट्रेनिंग पूरी होने से पूर्व एक मीडिया चैनल से बात करते हुए अवनी ने कहा था कि वह तितली की तरह उड़ना चाहती हैं। वहीं भावना ने कहा था, मुझे बहुत विशेष महसूस नहीं हो रहा है। मेरा ध्यान ट्रेनिंग को पूरी शिद्दत से पूरा करने पर है। 
तीनों ही बहादुर बेटियों ने अन्य पुरुष कैडेट के साथ हैदराबाद से 23 किलोमीटर दूर हाकिमपेत इंडियन एयरफोर्स बेस में कठिन ट्रेनिंग ली है। इन तीनों ही महिला पायलटों ने अनिवार्य 55 घंटे उड़ान की स्टेज 1 ट्रेनिंग ली है।

तस्वीरों में देखें बहादुर बेटियों की ट्रेनिंग

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें