फोटो गैलरी

Hindi Newsबडगाम मुठभेड़: 1 आतंकी समेत 3 की मौत, फारूक बोले- स्थिति चिंताजनक

बडगाम मुठभेड़: 1 आतंकी समेत 3 की मौत, फारूक बोले- स्थिति चिंताजनक

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 29 Mar 2017 06:57 AM

 

मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के चदूरा इलाके में एक मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल के निकट पथराव कर रहे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई में तीन नागरिकों की मौत हो गई। वहीं पत्थरबाजी के चलते सीआरपीएफ के 23 जवान घायल हो गए हैं और राष्ट्रीय राइफल्स के एक जवान को गोली लगी है।

सेना के एक अधिकारी ने बताया, एक आतंकी मारा गया और मुठभेड़ स्थल के पास से एक हथियार बरामद किया गया है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ खत्म हो गयी है। उन्होंने साथ ही बताया कि इस दौरान अर्धसैनिक बल का एक जवान घायल हो गया।

सुरक्षा बलों की फायरिंग में तीन युवाओं के मारे जाने पर दुख व्यक्त करते हुए नैशनल कॉफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने हिंसा के लिए केंद्र और राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए स्थिति को चिंताजनक करार दिया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर विवाद को लेकर सभी संबंधित पक्ष के लोगों को बातचीत में शामिल करने की वकालत की।

घुसपैठ नाकाम: गुरदासपुर में BSF ने पाकिस्तानी घुसपैठिए को मार गिराया

मुठभेड़ स्थल पर छिपे हुए आतंकी को भगाने की कथित कोशिश के क्रम में पथराव कर रहे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई में तीन नागरिकों की मौत हो गयी और 18 अन्य लोग घायल हो गये। मारे गये नागरिकों में सभी युवा हैं और सबकी उम्र 20 वर्ष के आसपास है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद चदूरा क्षेत्र के दरबाग इलाके को तड़के घेर लिया और तलाशी अभियान शुरू किया।

अधिकारी ने बताया कि तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। इस पूरे घटनाक्रम में मारे गये युवकों की पहचान जाहिद डार, सादिक अहमद और इशफाक अहमद वानी के रूप में हुई है।

कश्मीर: सभी उपाय फेल होने पर पैलेट गन इस्तेमाल कर सकते हैं सुरक्षा बल

अगली स्लाइड में पढ़ें, इस पर कांग्रेस और माकपा ने क्या कहा...

बडगाम मुठभेड़: 1 आतंकी समेत 3 की मौत, फारूक बोले- स्थिति चिंताजनक1 / 2

बडगाम मुठभेड़: 1 आतंकी समेत 3 की मौत, फारूक बोले- स्थिति चिंताजनक

 

कांग्रेस और माकपा ने इस दौरान आम लोगों की मौत की निन्दा की और सुरक्षाबलों से प्रदर्शनकारियों से निपटते समय संयम बरतने का आग्रह किया। जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जेकेपीसीसी) के प्रवक्ता फारूक अंद्राबी ने एक बयान में कहा, हम इस दुभार्ग्यपूर्ण घटना की निंदा करते हैं और बलों से आग्रह करते हैं कि वे प्रदर्शनकारियों से निपटते समय संयम बरतें।

अंद्राबी ने कहा कि आम लोगों की मौत से निश्चित तौर पर घाटी का माहौल खराब होगा। सुरक्षा बलों को केवल गोलियों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए बल्कि प्रदर्शनकारियों को तितर—बितर करने के लिए अन्य सामान्य तरीके अपनाने चाहिए। उन्होंने लोगों से शांत और मुठभेड़ स्थलों से दूर रहने की सलाह दी।

लोगों की मौत पर आश्चर्य और दुख व्यक्त करते हुए माकपा नेता और कुलगाम के विधायक  मोहम्मद युसूफ तारिगामी ने कहा कि सुरक्षा बल अगर अधिकतम संयम का परिचय दें तो इस प्रकार की घटनाओं से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां पूर्व के अनुभवों से सबक नहीं ले रही हैं।

पुलिस कर्मियों के घर पर हमला

वहीं इससे पहले सोमवार की रात भी कश्मीर के शोपियां में आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों को निशाने पर लिया है। न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक आतंकवादियों ने कश्मीर पुलिस कर्मियों के घर पर हमला किया है। जानकारी के मुताबिक दक्षिण कश्मीर के शोपियां में आतंकवादियों ने हाल ही में 2 पुलिसकर्मियों के घर पर हमला किया है। बताया जा रहा है कि यह हमला सोमवार रात 9 से 9.15 के करीब हुआ है।

आतंकवादियों ने कश्मीर के शोपियां के दियारू गांव में पुलिस कर्मी के घर पर हमला कर वहां तोड़फोड़ भी की है। इसके बाद वहां से भागते हुए उन्होंने घर पर हवाई फायरिंग की है। गौरतलब है कि इससे पहले रविवार को अनंतनाग में पीडीपी नेता और राज्य सरकार में मंत्री फारुख अंद्राबी के घर पर आतंकी हमला हुआ। इस आतंकी हमले के वक्त मंत्री फारुख अंद्राबी घर पर नही थे। आतंकियों और मंत्री के सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़प भी हुई। जिसमें सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। इस झड़प के बाद आतंकी सुरक्षाकर्मी के हथियार लेकर फरार हो गए।

J&K में मुसलमान अल्पसंख्यक हैं या नहीं, सरकार फैसला करे: SC

 

बडगाम मुठभेड़: 1 आतंकी समेत 3 की मौत, फारूक बोले- स्थिति चिंताजनक2 / 2

बडगाम मुठभेड़: 1 आतंकी समेत 3 की मौत, फारूक बोले- स्थिति चिंताजनक